• Sat. Oct 19th, 2024

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में वृक्षारोपण अभियान 2024, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा कार्यो एवं आपरेशन कायाकल्प के संबंध में बैठक संपन्न हुई

Bytennewsone.com

Jul 20, 2024
57 Views

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में वृक्षारोपण अभियान 2024, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा कार्यो एवं आपरेशन कायाकल्प के संबंध में बैठक संपन्न हुई



टेन न्यूज़ !! २० जुलाई २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में वृक्षारोपण अभियान 2024, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा कार्यो एवं आपरेशन कायाकल्प के संबंध में बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान 2024 के अंतर्गत जनपद में 3969159 लाख वृक्षारोपण किया जायेगा। जिसमें वन विभाग द्वारा 1869300 एवं अन्य विभागों द्वारा 2099859 पौधे रोपित किए जायेंगे। इसके लिए शासन की ओर से विभागवार लक्ष्य आवंटित किया गया है।

विभिन्न विभागों, शिक्षण संस्थाओं एवं आम जनमानस के साथ समन्वय स्थापित कर वृहद वृक्षारोपण किया जाए। इसके साथ ही हरितिमा अमृत वन एप पर फीडिंग करना आवश्यक है। पौधरोपण के साथ जियो टैगिंग कराना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री की पहल पर उत्तर प्रदेश में 20 जुलाई को ‘‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ‘‘ जन अभियान-2024 महापर्व के रूप में मनाया जायेगा। एक पेड़ मॉ के नाम थीम के अन्तर्गत मा0 प्रधानमंत्री जी के द्वारा मन की बात कार्यक्रम में पृथ्वी के पर्यावरण के बचाने के लिये हर एक व्यक्ति एवं बच्चे से एक पेड़ मॉ के नाम रोपित करने का आह्वान किया है।

श्री शुक्ल ने खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देश दिये ग्राम पंचायतवार किसानो को पौधे उपलब्ध कराये जायें। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भी पौध रोपण किया जाये। 20 जुलाई को प्रत्येक व्यक्ति अपनी मां के नाम एक वृक्ष अवश्य रोपित करे। इस हेतु किये गये वृक्षारोपण की रिपोर्टिंग मेरी लाइफ पोर्टल पर की जानी है।

इस पोर्टल पर कोई भी विभाग, व्यक्ति एवं सस्था अपनी आई डी बनाकर कार्यक्रम के संक्षिप्त विवरण के साथ रिपोर्ट कर सकता है। इस पोर्टल पर जी०पी०एस० युक्त फोटो अपलोड की जानी है।
उन्होने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन गांवो गाड़ियो से कूड़ा उठान नही किया जा रहा है, यथाशीध्र प्रारम्भ किया जाये। कहा कि स्वच्छता जरुरी है इसमें लगकर कार्य करें। 49 ग्राम पंचायतो में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन के भुगतान को समय से शतप्रतिशत किया जाये।

उन्होने निर्देश दिये कि जो कार्य सेन्शन है उसे समय से पूरा किया जाये। जो कार्ययोजना बनाये उसी के अनुसार कार्य को गुणवत्तापूर्ण व समय से पूरा किया जाये। उन्होने कहा कि जनपद के 689 राजस्व ग्रामो के सापेक्ष 352 राजस्व ग्रामो को ओ0डी0एफ0 माॅडल घोषित किये गये हैं, शेष राजस्व ग्रामो को भी ओ0डी0एफ0 माॅडल घोषित किया जाये। उन्होने कहा कि कोई कार्य कठिन नही होता, यदि किसी कार्य को करने के लिये ठान लिया जाये तो बड़े से बड़ा कठिन कार्य सरल हो जाता है। कहा कि आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत जिन विद्यालयो में वाउण्ड्रीवाल एवं दिव्यांग शौचालय आदि का कार्य पूर्ण नही है उसे यथाशीघ्र पूर्ण किया जाये।

विद्यालय के जर्जर भवनो का चिन्हांकन कर कार्यवाही की जाये। कहा कि निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्रो का कार्य पूर्ण कर जनता को समर्पित किया जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) आशीष कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री राम कृपाल चौधरी, प्रभागीय वनाधिकारी हेमन्त सेठ, जिला विकास अधिकारी नरेन्द्र देव द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *