• Fri. Oct 18th, 2024

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई

Bytennewsone.com

Jul 25, 2024
43 Views

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई



टेन न्यूज़ !! २५ जुलाई २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि यू विन(Uwin) पोर्टल डिजिटल पोर्टल है, इसमें सभी गर्भवती महिलाएं व टीकाकरण के पात्र बच्चों का डाटा शतप्रतिशत फीड किया जाए। इस ऐप के माध्यम से न सिर्फ टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि वह लोग भी समय पर टीके के लिए पहुंच जाएंगे जो समय व तिथि भूल जाते हैं।

जनपद में टीकाकरण के PHC/ CHC/डिलीवरी प्वाइंट/सब सेंटर आदि स्थल जहां नियमित टीकाकरण होते है। वहां पर एएनएम और स्टाफ नर्स की लॉगिन आईडी बनाई जाए, उस लॉगिन आईडी के माध्यम से वैक्सीनेशन की डिटेल फीड की जाए। यह ऐप स्वास्थ्य विभाग का गेम चेंजर है, वैक्सीनेशन की दिशा और दशा सुधार देगा।

गर्भवती महिलाओ की संख्या और कराए गए रजिस्ट्रेशन आंकड़े ना मिलान होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़े निर्देश दिए कि जो भी डेटा हो उसे देखकर पढ़कर पुनः चेक करके ही डेटा फीड किया जाए और समय का विशेष ध्यान दिया जाए। एनीमिया गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया जाए और एनीमिया का ट्रीटमेंट सही से दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग के अधिकारी/कर्मचारी/ वर्कर्स समय-समय से एरिया वाइज क्षेत्र में भ्रमण कर सभी गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

समय-समय से आंगनबाड़ी और आशा वर्कर्स के साथ मीटिंग कर सूचना प्राप्त की जाए। गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी शतप्रतिशत हॉस्पिटल में कराई जाए। सभी डिलीवरी को आईडेंटीफाई किया जाए। निर्देश देते हुए कहा कि प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में जो बच्चे जन्म ले रहे हैं उनका भी रजिस्ट्रेशन किया जाए।

बच्चों को समय-समय से टीका लगे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। ढाई किलो वजन से कम जन्मे बच्चों को चिन्हित किया जाए और उसके हेल्थ पर ध्यान देते हुए चिकित्सा उपलब्ध कराई जाए। बुजुर्ग लोगों के दांतों की समस्या पर विशेष ध्यान देते हुए डेंटल की भी सुविधा मुहैया कराई जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए की जो बिना रजिस्ट्रेशन के नर्सिंग होम चल रहे हैं उन्हें बंद किया जाए। सभी लोग नौकरी में समय दें, निर्धारित समयानुसार ड्यूटी का निर्वाहन करें और अपने कार्य में फोकस करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री राम कृपाल चौधरी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *