• Sat. Oct 19th, 2024

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ‘गंगा दशहरा” के पुनीत अवसर पर “गंगा महोत्सव” कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई

Bytennewsone.com

Jun 14, 2024
38 Views

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ‘गंगा दशहरा” के पुनीत अवसर पर “गंगा महोत्सव” कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई



टेन न्यूज।। 14 जून 2024 ।। प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में ”गंगा दशहरा” के पुनीत अवसर पर “गंगा महोत्सव” कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि ”गंगा दशहरा” के पुनीत अवसर पर “गंगा महोत्सव” मेंहदी घाट एवं जलेशर घाट में दिनांक 16 जून 2024 के सायंकाल में कार्यक्रम बड़ी ही धूमधाम से संपन्न किया जायेगा। इस अवसर पर वाराणसी के आचार्यों द्वारा विधिविधान से गंगा आरती की जाएगी।

इसके साथ ही घंटे, घड़ियाल की गूंज और शंखनाद की ध्वनि के साथ गुगुल दशांग की सुगंध जब गंगा तट पर फैलेगी तब अत्यंत ही मनमोहक दृश्य दिखेगा। जिसमें हजारों श्रद्धालु भाव विभोर हो उठेंगे।

उन्होंने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिए कि माइक के माध्यम से एलाउंसमेंट करवाया जाए कि कोई भी श्रद्धालु मां गंगा के तट पर कपड़ा/कूड़ा कचरा ना फेककर निर्धारित डस्टबिन पर ही डालें।

श्री शुक्ल ने कहा कि ओझा/भगत द्वारा गंगा नदी में कपड़े छोड़ने/डालने के लिए अंधविश्वास न फैलाया जाए। यह आपत्तिजनक कार्य है, इससे गंगा में प्रदूषण फैलता है।ऐसे अंधविश्वास फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि गंगा नदी के बहाव व गहराई के विषय में जानकारी दें जिससे श्रद्धालु सही जगह में स्नान कर सके।

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व साफ सफाई एवं कार्यक्रम समाप्त होने के पश्चात पूर्ण रूप से साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि तुलसी, पीपल, बरगद आदि पौधों को कार्यक्रम के दौरान वितरित किया जाए जिससे वृक्षारोपण का भी अच्छा संदेश लोगो में पहुंचे।

उन्होंने खंड विकास अधिकारी गुगरापुर को निर्देश दिए कि जलेसर घाट बहुत ही सुंदर एवं मनमोहक स्थल है जिसकी साफ सफाई पूर्ण रूप से सुनिश्चित की जाए और रामचरितमानस/सुंदरकांड आदि भव्य कार्यक्रम संपन्न कराये जाए।

उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि पेयजल, टॉयलेट, विद्युत, मंच की व्यवस्था, रोशनी, माइक और साउंड की व्यवस्था पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाए। पार्किंग की व्यवस्था सुचारू रूप से होना चाहिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री राम कृपाल चौधरी, जिला विकास अधिकारी श्री नरेंद्र देव द्विवेदी, उप जिला अधिकारी सदर श्री अविनाश कुमार गौतम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *