• Sun. Sep 8th, 2024

प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने विकास कार्यो और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक, ओवर बिलिंग की शिकायत पर विद्युत विभाग को लगाई कड़ी फटकार

Bytennewsone.com

Jul 17, 2024
42 Views

प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने विकास कार्यो और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक, ओवर बिलिंग की शिकायत पर विद्युत विभाग को लगाई कड़ी फटकार



जनता की समस्याओ का शीघ्र हो निस्तारण:प्रतिभा शुक्ला


शत प्रतिशत पौधारोपण का कार्य पूरा कराये: श्रीमती शुक्ला


टेन न्यूज़ !! १७ जुलाई २०२४ !! वसीम खान ब्यूरो, रायबरेली


राज्य मंत्री,महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग,उ0प्र0 व जनपद की प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने विकास कार्यो और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से आयुष्मान कार्ड की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जाए। जिससे आम जनता तक स्वाथ्य लाभ शीघ्र पहुंच सके। राज्य मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी सीएचसी व पीएचसी में चिकित्सको की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। जीवन रक्षक औषधियां स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे।

उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले आवासों की जानकारी लेते हुए कहा कि आवास आवंटन करते समय जरूरतमन्दो को प्राथमिकता पर रखा जाए।कौशल विकास के अंतर्गत विश्वकर्मा योजना की भी प्रगति जानी। कारीगरों को दिए जाने वाले टूलकिट की जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाए।

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी ब्लॉकों में समूहों का गठन किया जाए साथ ही उनको प्रोत्साहित किया जाए। जिससे रोजगार के नए अवसर मिल सके। आने वाले त्योहारों के दृष्टिगत समूहों को त्यौहारो में प्रयोग किये जाने वाले वस्तुओं का उत्पादन कराया जाए जिससे उनकी आय बढ़ सके।

बाल एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को गुणवत्तापरक और पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाए। सैम और मैम बच्चों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा कुपोषित ना रहे। उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए।

कहा कि नहरों की साफ सफाई समय से की जाए जिससे किसानों को आसानी से पानी मिल सके। विद्युत विभाग की शिकायतो की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने अधिशाषी अभियंता विद्युत को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि बिना वजह किसी का भी कनेक्शन न काटा जाए। छोटे व्यापारियों और ग्रामीणों की ओवरबिलिंग न की जाए। जिस भी कर्मचारी द्वारा इस तरह की लापरवाही की जा रही है उसे पर विभागीय कार्रवाई की जाए ।

ऑनलाइन आवेदन करने वालों को शीघ्र कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए। पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों को दिए गए लाभों की जानकारी लेते हुए उन्होने ने कहा कि किसानों की केवाईसी शीघ्र करा कर आधार सीडिंग तेजी से कराई जाए।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से गौशालाओ के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि गौशालाओ में पर्याप्त मात्रा में चारा-पानी,शेड,प्रकाश,चिकित्सा आदि की व्यवस्था रहे। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जाए कि अपने क्षेत्रों में लगातार गोशालाओं का निरीक्षण करते रहे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों का सौन्दरीकरण किया जाए। इस बात का ख़ास ध्यान रखा जाए कि विद्यालयों में शौचालय, बिजली, पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहे।

राज्य मंत्री ने अंत मे अपने सम्बोधन में कहा कि गरीब जनता को परेशान ना किया जाए उनकी समस्याओं को प्राथमिकता से हल किया जाए। लोगों की बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा, राशन, पेंशन और शौचालय से संबंधित समस्याओं का गुणवक्तापरक निस्तारण कराया जाए। सरकार का विजन है कि लोग स्वस्थ, शिक्षित और स्वावलंबी बने। उन्होंने ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी शत प्रतिशत पौधारोपण का लक्ष्य पूरा कराये। पर्यावरण को बचाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed