• Sun. Jun 23rd, 2024

शाहजहांपुर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए डीएम की अध्यक्षता में स्वीप कार्यक्रम की कार्य योजना एवं व्यापक मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के संबंध में बैठक आयोजित

Bytennewsone.com

Mar 30, 2024
23 Views

शाहजहांपुर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए डीएम की अध्यक्षता में स्वीप कार्यक्रम की कार्य योजना एवं व्यापक मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के संबंध में बैठक आयोजित



टेन न्यूज़ !! ३० मार्च २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@शाहजहांपुर


लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी/ स्वीप नोडल अधिकारी के साथ स्वीप कार्यक्रम की कार्य योजना एवं व्यापक मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के संबंध में बैठक आयोजित की गई।

उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि 13 मई को जनपद में लोकसभा निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान के लिए गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा चुनौती के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करें कि 13 मई को वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदेय स्थल पर अवश्य आएं। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ग्राउंड लेवल पर किए जाएं। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सभी लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले। जनपद, ब्लॉक न्याय पंचायत एवं ग्राम स्तर पर स्वीप कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।

स्कूलों में मतदाता जागरूकता रैली, भाषण, निबंध लेखन, रन फार, वाद विवाद, मानव श्रृंखला, रंगोली, लघु फिल्म, रील, आदि प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। सभी कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग की जाए। कूड़ा उठाने वाले वाहनों पर भारत निर्वाचन आयोग का संदेश एवं जनपद स्तर से जारी ऑडियो चलाया जाए साथ ही मतदाता जागरूकता के स्टीकर भी लगाया जाए। जनपद के चौराहों, बस स्टैंड, सिनेमाघर, भीड़भाड़ वाले स्थलों आदि सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, वॉल पेंटिंग आदि कार्य कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए की सभी कार्यों के लिए रोस्टर बनाकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। गांव बड़े-बड़े बूथों पर बुलावा टोली आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं स्वयं सहायता समूहों को लगाया जाए।

महिलाओं, युवाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदाता जागरूकता सम्बंधी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि मेहनत से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें जिससे मतदाता 13 मई मतदान दिवस पर अपने घर से निकलें, मतदान के महत्व को ध्यान में रखकर मतदान केन्द्र तक आयें तथा अपना बहुमूल्य वोट देकर अच्छे एवं सजग नागरिक बनें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अपराजिता सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री आरके गौतम, सभी तहसीलों के उप जिलाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *