• Mon. Jun 24th, 2024

डीईओ ने छात्र-छात्राओं व युवाओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित, विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रमों से किया मतदान के प्रति जागरुक

Bytennewsone.com

May 9, 2024
17 Views

डीईओ ने छात्र-छात्राओं व युवाओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित, विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रमों से किया मतदान के प्रति जागरुक



टेन न्यूज़ !! ०९ मई २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@ शाहजहांपुर


लोकसभा सामान्य निर्वाचन में जनपद में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मेरा वोट मेरा अधिकार, 13 मई को लोकतंत्र के नाम शहीदों की नगरी करेंगी मतदान नमक थीम पर आधारित अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह में स्वीप कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली, भाषण, वाद-विवाद, पत्र लेखन नुक्कड़, नाटक, वॉल पेंटिंग, रैली, पोस्ट मेहंदी आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन मतदान के प्रति जागरूक करने वाले विद्यार्थियों को जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। डीईओ ने उपस्थित छात्र-छात्राओं, मतदाताओं, युवा वोटर्स से 13 मई को वोट करने की अपील की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद में मतदाता कार्यक्रम बृहद स्तर पर चलाया जा रहा है इसका उद्देश्य है कि 13 मई को मतदाता मतदान अवश्य करें। उन्होंने बच्चों से कहा कि मतदान के दिन यह सुनिश्चित करें कि माता-पिता आस-पड़ोस के लोगों को मतदान करने अवश्य भेजेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में लगभग 01 लाख 40 हजार मतदाता बड़े हैं जो प्रदेश में सर्वाधिक है इस तरीके से सर्वाधिक मतदान भी करना सब की जिम्मेदारी है। 52 हजार युवा मतदाता है। प्रदेश में सबसे ज्यादा जनपद में 62 हजार महिला मतदाता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सबको मिलकर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान करना है। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज को दिशा एवं दशा देते हैं उसी तरीके से पेरेंट्स मीटिंग करके मतदान बढ़ाने में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में 40 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है

वहां बुलावा टोली सहित विभिन्न प्रयास मतदान बढ़ाने के लिए किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदान एक महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। लोकतंत्र का महापर्व यानि चुनाव के दिन मतदाता अपने-अपने पोलिंग स्टेशन पर पहुंच कर वोट जरुर डालें। उन्होंने कहा कि वोट का अधिकार देश के नागरिकों की सबसे बड़ी ताकत है, 13 मई 2024 कोे लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 तथा ददरौल विधानसभा के उप निर्वाचन के लिए मतदान होगा और इस चुनाव को वोट डालकर एक त्योहार की तरह मनाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोगों को वोट डालने के लिए प्रशासन की तरफ से कई गतिविधियां कराई जा रही है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि वह अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरुर करें।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं युवाओं द्वारा जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर किए। उन्होंने मतदाता जागरूकता में काम करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस मेहनत का रिजल्ट 13 मई को दिखना चाहिए तभी हम सब सफल माने जाएंगे।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अपराजिता सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में एक माह से सफलतापूर्वक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से शाहजहांपुर वोटर बढ़ाने में नंबर एक रहा है उसी तरीके से मतदान करने में भी नंबर एक रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो वोटर बढे़ हैं वह मतदान भी करने आए। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि बच्चों को बताएंगे कि अपने माता-पिता एवं अन्य परिवार के लोगों को मतदान करने के लिए कहेंगे और मतदान के बाद सेल्फी लेकर भेजेंगे। मतदान केंद्रों पर छाया, पेयजल, बैठने, ओआरएस गोल, चिकित्सीय सहित आदि व्यवस्थाएं कराई है।

नगर आयुक्त डॉ0 विपिन कुमार मिश्रा ने कहा कि विद्यालयों में अभियान चला कर जागरूक किया गया। सभी विद्यालयों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। माध्यमिक प्राथमिक उच्च माध्यमिक निजी आदि विद्यालयों में पोस्ट, मेहंदी, भाषण, रैली, वाद-विवाद, नुक्कड़ नाटक आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया। उन्होंने कहा कि नागरिक होने के नाते जो वोट देने का अधिकार मिला है उसे अवश्य पूरा करना है। 13 मई को मतदान दिवस पर बढ़ चढ़कर हिस्सा ले। 5 वर्ष में एक बार मतदान करने का अवसर आता है इसे हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *