• Sun. Jun 23rd, 2024

अपर मुख्य मुख्य सचिव गृह की अध्यक्षता में आयोजित वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न संस्थानों / भवनों में सम्भावित अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं से बचाव एवं सुरक्षा तथा रोकथाम हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत किये गये

Bytennewsone.com

Jun 2, 2024
28 Views

अपर मुख्य मुख्य सचिव गृह की अध्यक्षता में आयोजित वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न संस्थानों / भवनों में सम्भावित अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं से बचाव एवं सुरक्षा तथा रोकथाम हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत किये गये



टेन न्यूज़ !! 02 जून २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@शाहजहांपुर


प्रदेश में वर्तमान में बढ़ती गर्मी (हीटवेव) के कारण सम्भावित अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु दिनांक 31.05.2024 को सायं 05.30 बजे से अपर मुख्य मुख्य सचिव गृह महोदय की अध्यक्षता में आयोजित वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न संस्थानों / भवनों में सम्भावित अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं से बचाव एवं सुरक्षा तथा रोकथाम हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।

तत्कम में जिलाधिकारी शाहजहाँपुर के आदेश के अनुपालन में दिनांक 02 जून 2024 को पूर्वान्ह 11.00 बजे से अटल सभागार, अंटा चौराहा शाहजहाँपुर में अपर जिलाधिकारी वि रा/प्रभारी अधिकारी आपदा शाहजहांपुर श्री सुरेश कुमार जी की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया,

जिसमे जनपद के विभिन्न संस्थान यथा जनपद में स्थापित संवेदनशील फैक्ट्री के प्रतिनिधि, होटल मालिक, पिक्चर हॉल के प्रतिनिधि, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि वा अध्यक्ष, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष व समस्त चिकत्सलयो के डॉक्टर, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि व डॉक्टर, विद्युत सुरक्षा के अधिकारी, अग्निशमन सुरक्षा के अधिकारी,अधिशासी अभियंता विद्युत, जनपद के समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, नगर निगम के प्रतिनिधि तथा जनपद के समस्त तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद रहे।

कार्यशाला की शुरुवात अपर जिलाधिकारी जी द्वारा कार्यशाला में आए सभी व्योक्तियो का स्वागत करते हुए, आपदा प्रबंधन के गठन के बारे में बताया गया और इसको बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी इसके बारे में विस्तृत चर्चा की गए। इसके पश्चात जनपद में घटित होने वाली आपदाओं के बारे में अवगत कराया तथा इसमें कितनी राहत सहायता सरकार द्वारा दी जाती है, के बारे में बताया। पूर्व में भारत में घटित बड़ी आग की घटनाओं के बारे में बताया गया।

अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व के संबोधन के बाद श्री बी एन पटेल अग्निशमन अधिकारी शाहजहांपुर द्वारा प्रस्तुतिकरण के माध्यम से आग की घटनाओं व इनसे बचाओ के बारे में विस्तार से बताया। बिल्डिंग में फायर सिस्टम कैसे लगाने से आग की घटनाओं पर काबू पाया जा सकता है, के बारे में बताया। तत्पश्चात इलेक्ट्रिक सेफ्टी अधिकारी द्वारा भी प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विद्युत से होने वाली घटनाओं के बारे में बताया और इनसे कैसे बचा जा सकता है, के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि डॉक्टर घनश्याम ने हीटवेव से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताते हुए इससे बचाओ के बारे में बताया गया। बैठक में उपस्थित लोगों के मध्य उत्सुकता वा जागरूकता का माहौल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *