• Mon. Sep 16th, 2024

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने मोहर्रम के दृष्टिगत ताजियदारों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक, शांतिपूर्ण ढंग से पर्व मनाये जाने के दिये निर्देश

Bytennewsone.com

Jul 2, 2024
35 Views

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने मोहर्रम के दृष्टिगत ताजियदारों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक, शांतिपूर्ण ढंग से पर्व मनाये जाने के दिये निर्देश



टेन न्यूज़ !! 02 जुलाई २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क@ शाहजहांपुर


मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला मजिस्ट्रेट उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत शांति एवं कानून व्यवस्था के संबंध में ताजिया आयोजकों के साथ बैठक आयोजित की गई।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बताया मोहर्रम का त्यौहार 7 जुलाई से 18 जुलाई चंद्र दर्शन के अनुसार मनाया जाएगा। डीएम ने आयोजकों से कहा कि ताजिया की ऊंचाई निर्धारित सीमा में ही होनी चाहिए। ढोल ताशे डीजे आदि की आवाज सीमित रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की जुलूस मार्गाे का स्वयं भ्रमण कर कमियों को दूर कराएं।

उन्होंने कहा कि जुलूस मार्गाे में ढीले तार, रास्ते में पड़ने वाले ट्रांसफार्मर, खराब सड़कों आदि का कार्य समय से पूर्ण कराया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि त्योहार के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए, सौहार्दपूर्ण माहौल में त्यौहार मनाये जाए। तहसील स्तर पर भी शांति समिति की बैठक संबंधित एसडीएम, पुलिस क्षेत्र अधिकारी तथा थानाध्यक्ष द्वारा कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि मोहर्रम के दौरान ताजिया निकालने का रुट पूर्व की भांति ही निर्धारित होंगे, इसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा। ताजिया की ऊंचाई 8 से 12 फीट के बीच ही रहनी चाहिए। इस दौरान किसी भी हाल में पेड़ अथवा तार हटाने की कार्रवाई नहीं की जाएगी।

कर्बला को लेकर किसी विवादित स्थल के निस्तारण के पश्चात ही ताजिया रखे जाएं। समुदायों में टकराव की स्थिति उत्पन्न न हो। जहां कही भी ताजिया निकाले जाने है वहां पूर्व में ही उक्त मार्ग की पेट्रोलिंग कर ली जाए। ट्रैफिक, रूट डायवर्जन आदि की व्यवस्था पहले से ही कर ली जाए। डीजे का साउण्ड निर्धारित मानक के अनुसार ही रहना चाहिए। त्योहारों से पूर्व मार्गाे की मरम्मत कर ली जाए।

उन्होंने मार्गों के मरम्मत के निर्देश पीडब्ल्यूडी अधिकारी को दिए। डीएम ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिए कि कहीं भी लटकते हुए तार न पाए जाएं।

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने कहा कि परंपरागत ढंग से त्यौहार आयोजित किए जाएं, कोई नयी व्यवस्था न लागू की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र में सक्रिय रहकर त्यौहार शांतिपूर्ण मनाने में सहयोग करें।

इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी प्रशासन संजय कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर के गौतम, नगर मजिस्ट्रेट पर्वेंद्र कुमार, समस्त उप जिलाधिकारी एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed