• Mon. Jun 24th, 2024

विकास खंड क्षेत्र जैतीपुर में अति संवेदनशील बूथों का डीएम व एसपी ने किया निरीक्षण, अति संवेदनशील बूथों पर पहुंच कर ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों से किया संवाद

Bytennewsone.com

Mar 9, 2024
10 Views

विकास खंड क्षेत्र जैतीपुर में अति संवेदनशील बूथों का डीएम व एसपी ने किया निरीक्षण, अति संवेदनशील बूथों पर पहुंच कर ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों से किया संवाद



डीएम ने ग्रामीणों से संवाद कर बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु ग्रामीणों को किया जागरूक।


सोशल मीडिया पर जाति, धर्म एवं किसी वर्ग विशेष को लेकर टिप्पणी करने वालो के विरुद्ध की जाएगी सख्त कार्यवाही: एसपी


टेन न्यूज़ !! ०९ मार्च २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@ शाहजहांपुर


आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की तैयारियों के अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री अशोक मीणा ने शनिवार को विकासखंड जैतीपुर के अति संवेदनशील बूथों का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणों से संवाद कर उन्हे जागरूक किया।

इस दौरान उन्होंने कटरा,जैतिपुर, ग्राम बझेड़ा भगवानपुर, ग्राम डभौरा तथा ग्राम गढ़िया रंगीन स्थित बूथों का निरीक्षण कर ग्रामीणों से संवाद किया। उन्होंने बूथों पर उपलब्ध मूलभूथ सुविधाओं की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने मतदाता सूची में को भी पढ़ा तथा वोटर्स से उनका नाम दर्ज है या नही यह जानकारी ली।

डीएम ने ग्रामीणों से जनसंवाद के दौरान कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। अपने मत का प्रयोग करना आपका अधिकार है। किसी भी प्रलोभन या डराने,धमकाने में न आएं, स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें, प्रशासन आपके साथ है। उन्होंने कहा कि प्रलोभन देने वालो, डराने धमकाने वाले के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

यदि कोई ऐसा करता है तो उसकी शिकायत संबंधित थाने या हेल्प लाइन नंबर 1950 कर सकते हैं। डीएम ने कहा कि शराब बाटना, पैसा देकर वोटर्स को बहकाना, वोटर्स को किसी प्रकार का प्रलोभन देना कानूनन अपराध है, ऐसा करने वालो के विरुद्ध संबंधित धाराओं में कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। युवा सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भड़काऊ, सांप्रदायिक, आपसी सौहार्द खराब करने वाली पोस्ट ने करें, और न ही किसी ऐसी पोस्ट पर टीका टिप्पणी करें। आपसी सौहार्द बिगाड़ने वाले तथा शांतिभंग करने वाले ऐसे लोगो के विरुद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से वोट डालने का अधिकार है, बुजुर्ग एवं दिव्यांग व्येक्तियों के लिए भी बूथों पर व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि निर्भीक होकर अपने मत का प्रयोग अपने मतानुसार करें।
एसपी श्री अशोक मीणा ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि आगामी त्योहारों एवं निर्वाचन के दृष्टिगत आपसी सौहार्द एवं शांति बनाए रखें। उन्होंने बताया की पुलिस द्वारा निरंतर सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भड़काऊ, सांप्रदायिक, आपसी सौहार्द बिगाड़ने वाली पोस्ट ने करें और न ही किसी ऐसी पोस्ट पर टीका टिप्पणी करें।

उन्होंने कहा कि माहोल बिगाड़ने एवं शांति भंग करने वाले ऐसे लोगो के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि अपराधिक प्रवत्ति तथा आपसी सौहार्द खराब करने वाले अराजकतत्वों पर निरंतर पैनी नजर रखी जा रही है, यदि ऐसा करते कोई पाया जाता है तो उसके विरुद्ध गंभीर धाराओं में कड़ी कार्यवाही की जायेगी। एसपी ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के प्रलोभन या डराने, धमकाने में बिल्कुल न आएं, ऐसा करने वाले लोगो की तुरंत संबंधित थाने अथवा 1950 पर शिकयत दर्ज कराएं, शिकायत कर्ता का नाम व पता बिल्कुल गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई ऐसी पोस्ट न करें जिससे आपसी सौहार्द बिगड़े अथवा किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचे।

सोशल मीडिया पर साक्ष्य नहीं मिटा सकते है। सोशल मीडिया पर जाति, धर्म, वर्ग, किसी भी धर्म विशेष को लेकर कोई पोस्ट न करें, जिससे आपसी सौहार्द बिगड़े या शांति भंग हो। सोशल मीडिया पर निरंतर ऐसे लोगो को लगातार चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने कहा अपने वोट का प्रयोग स्वतंत्र होकर, निष्पक्ष रूप से करें। एसपी ने कहा कि पोलिंग डे पर वोटर्स अपना वोट डाल कर, भीड़ जमा न करें। आदर्श आचार संहिता लागू है, जिसका अनुपालन सभी को करना है। सौहार्द एवं शांतिपूर्ण माहोल में चुनाव संपन्न करने में सभी अपना योगदान दें।

इस दौरान उप जिलाधिकारी तिलहर, तहसीलदार सहित अन्य सबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *