• Fri. Jun 14th, 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के निजी नलकूप संयोजनों पर सिंचाई हेतु मुफ्त बिजली की सुविधा उपलब्ध: मुख्यमंत्री

Bytennewsone.com

Mar 8, 2024
10 Views

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के निजी नलकूप संयोजनों पर सिंचाई हेतु मुफ्त बिजली की सुविधा उपलब्ध: मुख्यमंत्री



मुख्यमंत्री द्वारा निजी नलकूप उपभोक्ता कृषकों को मुफ्त बिजली कार्यक्रम का किया गया शुभारंभ।

टेन न्यूज़ !! ०८ मार्च २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा निजी नलकूप उपभोक्ता कृषकों को मुफ्त बिजली दिए जाने के संबंध में आयोजित संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का शुभारंभ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ से किया गया जिसका सजीव प्रसारण जनपद के विद्युत वितरण खण्ड छिबरामऊ में आयोजित कार्यक्रम में किया गया।
मुख्यमंत्री जी द्वारा उद्बोधन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण विद्युत वितरण खण्ड छिबरामऊ मे विधायिका श्रीमती अर्चना पाण्डेय ,ब्लॉक प्रमुख छिबरामऊ , मुनीश मिश्र जी ,विद्युत वितरण मण्डल कन्नौज के अधीक्षण अभियन्ता एवं समस्त अधिशासी अभियन्ता तथा उपखण्ड अधिकारी एवं किसान यूनियन के सदस्यगण तथा सम्मानित निजी नलकूप के उपभोक्ताओं एवं कृषकों के द्वारा देखा और सुना गया।
कार्यक्रम में  विधायिका श्रीमती अर्चना पाण्डेय ने कहा  कि समस्त कृषकों को बिजली की समस्या न हो इसके लिए उ0प्र0 सरकार द्वारा 01 अप्रैल 2023 से कृषकों को सिचाई हेतु निजी नलकूप के बिल माफ किये गये इससे अब निजी नलकूप के उपभोक्ताओं को 01 अप्रैल 2023 से किसी भी बिल का भुगतान नही करना होगा एवं कृषकों को सिचाई हेतु मुफ्त बिजली उपलब्ध करायी जायेगी। इस योजना के अन्तर्गत जनपद कन्नौज में कुल 17687 निजी नलकूप के उपभोक्ताओं को लाभ दिया जायेगा। जिसमें से 01 अप्रैल 2023 से पहले के समस्त बकाया विद्युत बिल का भुगतान करना अनिवार्य होगा।
इस योजना के साथ-साथ पूर्व में प्रधानमंत्री महोदय द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना दिनांक 13.02.2024 को शुरू की गई है जिसमें प्रदेश के समस्त घरों को रूफ टॉप सोलर प्लान्ट लगाये जाने हेतु 75 प्रतिशत सब्सिडी एवं 25 प्रतिशत का अंशदान (आसान किस्तों में) का लाभ के साथ उक्त योजना में विद्युत घरेलू उपभोक्ताओं के लिए लागू की गयी है जिसका लाभ उपभोक्ताओं द्वारा अधिक से अधिक लिया जाये। उक्त योजना के लिए पीएम सूर्य घर मोबाइल ऐप लांच किया गया है।
समस्त सम्मानित उपभोक्ताओं से यह भी अनुरोध करना है कि ’’एल0ई0डी0 बल्व जलाये, राष्ट्रहित में बिजली बचायें’’, बिजली का आवश्यकतानुसार ही प्रयोग करें। जिससे बिजली का दुरूपयोग न हो एवं समस्त उपभोक्ताओं को आवश्यकतानुसार विद्युत की आपूर्ति की जा सकें, तथा विद्युत का बिल ससमय भुगतान करें जिससे विद्युत विभाग पर अनावश्यक भार न बढे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed