• Wed. Sep 18th, 2024

डीएम की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति ग्रामीण की बैठक संपन्न, 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक जनपद में स्वच्छता ही सेवा की थीम पर चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

Bytennewsone.com

Sep 12, 2024
19 Views

डीएम की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति ग्रामीण की बैठक संपन्न, 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक जनपद में स्वच्छता ही सेवा की थीम पर चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान



टेन न्यूज़ !! १२ सितम्बर २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क@शाहजहांपुर


जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति/जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेन्ट कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस दो के अंतर्गत शासन के निर्देशों का अनुपालन किया जाए।

जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरसी सेंटर, कूड़ा उठाने वाले ई रिक्शा, कूड़ा उठाने हेतु यूसेज चार्जेस आदि स्वच्छता के कार्यों को सक्रिय करने हेतु प्रत्येक सप्ताह खंड विकास अधिकारी गांवों में जाकर ग्राम प्रधानों के साथ मीटिंग कर स्वच्छता संबंधी कार्यों कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि हर गांव में पांच पांच स्वच्छता युथ चयनित करें जो स्वच्छता के कार्यों में जागरुक एवं संचालन में सहयोग करें।

जनपद में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन इकाई संचालित रहे। जिलाधिकारी ने बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण, एसबीएम आदि विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने स्वच्छता ही सेवा (स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता) की थीम पर दिनांक 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक चलाये जाने वाले स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के दृष्टिगत जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस पखवाड़े के माध्यम से स्वच्छता के लिए आम नागरिकों, समुदायों, स्वैच्छिक संगठनों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

जन-जागरूकता, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता से संबंधित प्रतियोगिताएं इत्यादि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाए। समस्त सफाई कर्मी अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर समय से साफ सफाई करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि पखवाड़े का आयोजन निर्धारित तिथियां के अनुसार किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वैच्छिक और सामूहिक भागीदारी के माध्यम से स्वच्छता ही सेवा अभियान आयोजित किया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम दृष्टिगत स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर स्वच्छ भारत दिवस का समारोह मनाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद स्तर से स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ 17 सितंबर से किया जाए। ब्लैक स्पॉट (परम्परागत और चुनौतीपूर्ण कचरा स्थलों) को चिन्हित स्थलों को सामूहिक श्रमदान के माध्यम से साफ करने के निर्देश दिये।

उन्होने बताया कि जिला स्तरीय समस्त कार्यालयों/विकास खण्डों पर सामूहिक सफाई अभियान / श्रमदान / स्वच्छता शपथ (प्रातः 09 से 10) के मध्य मध्य दिलाई जाएगी। उन्होने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान स्वच्छता के संदेश को प्रचारित व प्रसारित करने की दृष्टि से स्वच्छता संवाद / स्वच्छता रैलियां / मानव श्रृंखला / स्वच्छता चौपाल /ग्राम सभा की बैठकें / सामूहिक श्रमदान कार्यक्रम/आर०आर०सी० सेन्टर पर सफाई कार्य किया जाए। सफाई कर्मियों एवं सफाई कार्य में लगाये गये श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच हेतु स्वच्छता एवं कल्याण शिविर का आयोजन किया जाए। एक पेड़ माँ के नाम के तहत ग्राम पंचायतों में सौंदर्गीकरण के साथ साथ प्राथमिकता के आधार पर आर०आर०सी० सेन्टर पर अथवा अन्य स्थान पर पौधारोपण अभियान चलाया जाए ।

स्कूली बच्चों के साथ शैक्षिक संस्थानों स्कूलों में कविता निबंध, चित्रकला और पोस्टर प्रतियोगिताएं आयोजित हो। शैक्षणिक संस्थान में साफ सफाई एवं श्रमदान कार्यक्रम किए जाएं। सामुदायिक शौचालय में लगे स्वंय सहायता समूह एवं अन्य स्वंय सहायता समूह के बीच में स्वच्छता सम्बन्धित बैठक आयोजित की जाए। ग्रामीण बाजार क्षेत्रों में साफ सफाई एवं स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

पर्यटन स्थल, धार्मिक और आध्यात्मिक स्थानों में साफ सफाई एवं स्वच्छता अभियान। लीगेसी अपशिष्ट स्थल पर साफ-सफाई एवं स्वच्छता अभियान सभी एस०बी०एम० (जी०) परिसंपत्तियों जैसे अपशिष्ट संग्रह वाहन / अपशिष्ट प्रसंस्करण संयंत्र स्थल और आस-पास के क्षेत्रों आदि का नवीनीकरण, मरम्मत, पेंटिंग कार्य एवं रख-रखाव करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आवश्यकतानुसार ग्राम प्रधानों की जिला स्तर पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन अथवा ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत भवन में ग्राम वासियों के साथ स्वच्छता शपथ दिलाई जाए।

02 अक्टूबर को प्रत्येक विकास खण्ड/ग्राम पंचायत स्तर पर/जिला स्तर पर स्वच्छ भारत दिवस समारोह के अन्तर्गत सफाई कर्मचारी एवं सामुदायिक शौचालय तथा आर०आर०सी० सेन्टर में लगे केयर टेकर को सम्मनित किया जाए। ब्लाक स्तर पर सफाई कर्मचारियों का स्वास्थ्य – शिविर का आयोजन एवं अन्य गैर सरकारी सफाई कार्य में लगे कर्मचारियों को चिन्हित कर समस्त विभागों की योजना से लाभान्वित करवाना, सफाई कर्मचारियों को गरिमा कार्ड उपलब्ध कराया जाए।

जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों को इस अभियान की बृहद सफलता के दृष्टिगत कार्य योजना बनाकर तत्परता के साथ सफाई अभियान में प्रतिभाग करने का निर्देश देते हुए जनपद के आम नागरिकों से भी अपील किया है कि स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें एवं अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका दर्ज करायें।

जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन योजनान्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध क्रियान्वयन करने के निर्देश समिति के सदस्यों सहित अन्य सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अपराजिता सिंह, जिला पंचायती राज अधिकारी घनश्याम सागर, जिला विद्यालय निरीक्षक हरिवंश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिव्या गुप्ता सहित स्वच्छता समिति के सदस्यगण एवं सम्बधित अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed