• Thu. Sep 19th, 2024

राज्य मंत्री उच्च शिक्षा विभाग ने ग्राम सहजापुर में गौशला का निरीक्षण कर उदैतापुर के प्राथमिक विद्यालय रायनपुर्वा में चौपाल में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया

Bytennewsone.com

Jul 11, 2024
46 Views

राज्य मंत्री उच्च शिक्षा विभाग ने ग्राम सहजापुर में गौशला का निरीक्षण कर उदैतापुर के प्राथमिक विद्यालय रायनपुर्वा में चौपाल में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया



टेन न्यूज़ !! ११ जुलाई २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


प्रभारी मंत्री कन्नौज/राज्य मंत्री उच्च शिक्षा विभाग उ0 प्र0 श्रीमती रजनी तिवारी ने विकास खण्ड कन्नौज के ग्राम सहजापुर में गौशला का निरीक्षण, वृक्षारोपण, तथा ग्राम पंचायत उदैतापुर के प्राथमिक विद्यालय रायनपुर्वा में चौपाल में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर मंत्री जी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्र्तगत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 3 करोड 7 लाख 5 हज़ार रूपये का डेमो चेक प्रदान किया। इसी के साथ मंत्री ने नव प्रवेशीय छात्र/छात्राओं कक्षा 1 के अरूशी, रौनक, अवी व कक्षा 2 के सलौनी, सफल, गुंजन को निःशुल्क पाठ्य-पुस्तक वितरण की।
उन्होने बाल विकास पुष्टाहार के अन्र्तगत सविता, आकांक्षा व अनीता की गोद भराई की तथा 07 माह के आर्या को अन्न प्राशन कराया। मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गतग्राम पंचायत उदैतापुर की उमाकान्ती, प्रतिभा व आशदेवी को कूडेदान वितरित किये।  मंत्री द्वारा गौशाला, सहजापुर का निरीक्षण करते हुए गोवंश के लिये गौशाला में भरण पोषण संबंधी व्यवस्थाओं को देख प्रशंसा व्यक्त की गयी।
गौशाला के केयर टेकर को अंग वत्र भेंट कर सम्मानित किया। निरीक्षण के दौरान गौमाता को गुड व केले का सेवन कराया गया। उन्होने कहा कि शत-प्रतिशत आवारा गोवंशों को गौशालाओं में संरक्षित किया जाये। इस दौरान 118 गोवंश पाये गये। मंत्री द्वारा ग्राम सहजापुर गौशाला में हरीशंकरी का पेड़ लगाकर वृक्षारोपण करते हुए कहा कि जल एंव पर्यावरण को संतुलित रखने के लिये वृक्षारोपण जरूरी है। जिलाधिकारी द्वारा आम, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आंवला तथा जिलाध्यक्ष भाजपा द्वारा नीबू का पेड़ लगाकर वृक्षारोपण किया।
चौपाल के दौरान मंत्री  ने कहा कि सरकार की महत्वकाक्ष्ंाी योजनाओं से नारी शक्ति लगातार आर्थिक, समृद्धि की ओर बढ़ रही है। कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। ऐसे अनेक प्रयास सरकार द्वारा किये जा रहे है। यह देखा जा रहा है कि जो बच्चा स्कूल नही जा रहा है उसको चिन्हित करके स्कूल में दाखिला दिलाने का कार्य किया जा रहा है।
आपरेशन कायाकल्प अभियान के अन्तर्गत सरकार ने काफी कार्य किया है। उन्होनें कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान एंव स्कूल चलो अभियान को सफल बनाने हेतु आप सभी का अपेक्षित सहयोग से ही यह कार्य संभव है। स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कहा कि देश व प्रदेश की सरकार गरीबों के हितों को ध्यान में रखते हुये कार्य कर रही है।
कहा कि आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चें, गर्भवती महिलाओं को वितरित किये जाने वाला पोषाहार भी स्वंय सहायता समूह की महिलाओ के द्वारा टेक होम राशन के माध्यम से तैयार किया जाता है। यह बहुत खुशी की बात है कि हमारी महिलायें बढ़-चढ़कर इसमें हिस्सा ले रही है।
उन्होनें कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूह की महिलाओं को उनके समूह से जुड़ने से उनकी व्यक्तिगत जीवन में आये बदलाव व समूह के माध्यम से उनके परिवारो व समाज में उनकी पहचान बनी है।
कहा कि हमारी सरकार ने समाज के हर तबके को योजनाओं से आच्छादित किया गया है। कहा कि सरकार द्वारा मातृत्व वंदना योजना, कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित पेंशन योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, शादी अनुदान, पीएम किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना, बाल सेवा योजना, आदि योजनायें संचालित है, जिससे लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है, और निरन्तर किया जायेगा। कहा कि ग्राम उदैतापुर में किसी भी चीज की कमी न हो चारों तरफ विकास हो, ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण का कार्य करें जब आप सब लोग सहयोग करेगें तभी यह गांव विकसित होगा।
     जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी ऐसा क्षेत्र नही है जिसमें राज्य सरकार व केन्द्र सरकार के विभागों द्वारा कार्य नही किया जा रहा है। कहा कि हम ग्राम चैपाल के माध्यम से आप सब के बीच समय-समय पर आते है और समस्याओं का निदान करते है।
उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत उदैतापुर को मण्डल में माडल के रूप में चयनित किया गया है। आयुक्त महोदय द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत पूरी ग्राम पंचायत को स्वच्छ बनाना है। उदैतापुर के 973 परिवारों को कूडेदान वितरण किये जा रहे है जिससे आप सब डोर टू डोर आने वाली कूडा कलेक्शन गाडी में कूडा डाले। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर ज्यादा जागरूक हुए है। कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है।
आशा कार्यकत्रिया, हर घर का भ्रमण कर संचारी रोगों से बचाव तथा इसके लक्षणों एंव उपचार सुविधाओं के प्रति जागरूक करेगी, साथ ही डेंगू, फाइलेरिया, मलेरिया, दिमागी बुखार, क्षयरोग के लक्षणयुक्त रोगियों की खोज कर जांच एंव उपचार हेतु सूची बना रही है। कहा कि छात्र/छात्राओं को सरकार द्वारा प्राप्त निःशुल्क पाठ्य पुस्तके भी वितरित की गयी है। माता-पिता बच्चों को स्कूल आवश्य भेजें।
चैपाल कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी श्री राम कृपाल चैधरी, पार्टी जिलाध्यक्ष श्री वीर सिंह भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एंव अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed