• Mon. Jun 24th, 2024

कन्नौज में निर्वाचन ड्युटी में तैनात कोई भी कार्मिक मतदान करने से नही रहेगें वंचित: जिला निर्वाचन अधिकारी

Bytennewsone.com

Mar 6, 2024
8 Views

कन्नौज में निर्वाचन ड्युटी में तैनात कोई भी कार्मिक मतदान करने से नही रहेगें वंचित: जिला निर्वाचन अधिकारी



टेन न्यूज़ !! ०६ मार्च २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत पोस्टल बैलेट पेपर/निर्वाचन, कर्तव्य प्रमाण पत्र से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट, गांधी सभागार, में आयोजित बैठक के दौरान कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिए गए है कि निर्वाचन ड्यूटी में लगे प्रत्येक कार्मिकों को पोस्टल बैलेट/ई०डी०सी० (प्रारूप 12क) से मतदान कराने की सुविधा प्रदान की जायेगी।
इस हेतु सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्वाचन कार्य में जनपद के लगने वाले वाहन चालक, कन्डक्टर एवं हेल्पर का डाटाबेस तैयार कर लिया जाए, ताकि उनको समय से ई०डी०सी० (प्रारूप 12क) जारी किया जा सकें और वह अपना मत का प्रयोग निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात बूथ पर जाकर कर सकें।
जिलाधिकारी ने जिला होमगार्ड कमाण्डेन्ट को निर्देशित किया कि होमगार्ड व पी०आर०डी० जवानों की तैनाती निर्वाचन ड्यूटी में की जाती है। उन्होनें निर्वाचन ड्यूटी में नियुक्त होमगार्डस व पी०आर०डी० जवानों को ई०डी०सी० (प्रारूप 12क) की सुविधा प्रदान किये जाने हेतु पूर्व से इनका डेटाबेस तैयार करने के निर्देश दिये।
कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में तैनात पुलिस सुरक्षा बलों के सम्बन्ध में निर्देशित किया कि पुलिस विभाग में तैनात सुरक्षा कर्मियों का डेटाबेस समय से तैयार कर लिया जाए ताकि इस जनपद में मतदाता के रूप में पंजीकृत पुलिस कर्मियों को निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण पत्र (ई०डी०सी०) (प्रारूप 12क) की सुविधा प्रदान की जा सकें। कहा कि निर्वाचन में नियुक्त कोई भी कार्मिक जो निर्वाचन ड्यूटी की वजह से मतदान नहीं कर पाते है उनको ई०डी०सी० (प्रारूप 12क) के माध्यम से मतदान कराने की सुविधा प्रदान की जायेगी।
कहा कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाये जाने हेतु सभी मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाये। उन्होनें ट्रांसपोर्ट मालिकों से कहा कि वह अपना बैंक एकाउंट नम्बर सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को उपलब्ध करा दें, जिससे आपके वाहनों का भुगतान अविलम्भ ऑनलाइन किया जा सकें। उन्होनें जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक केन्द्र पर दिव्यांगजन मतदाताओं को व्हील चेयर की व्यवस्था की जाये, ताकि दिव्यांगजन मतदाताओं को कोई असुविधा न हों।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)/उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी (न्यायिक) सदर, श्रीमती नवीनता राय, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी, सुश्री इज्या तिवारी, जिला कृषि अधिकारी, श्री आवेश कुमार आदि संबंधित अधिकारी व वाहन ट्रांसपोर्टर मालिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *