• Mon. Sep 16th, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबधं में राजनैतिक दलों के साथ बैठक संपन्न हुई।

Bytennewsone.com

Sep 7, 2024
24 Views

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबधं में राजनैतिक दलों के साथ बैठक संपन्न हुई



टेन न्यूज़ !! ०७ सितम्बर २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबधं में राजनैतिक दलों के साथ बैठक संपन्न हुई।
     जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों का सम्भाजन अधिकतम 1500 मतदाताओं के आधार पर कराये जाने के निर्देश दिये गये है। कहा कि मतदेय स्थल के सम्भाजन के दौरान समस्त मतदेय स्थलों का भौतिक सत्यापन संबंधित उपजिलाधिकारी/तहसीलदारों के द्वारा कराया जा चुका है।
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार मतदेय स्थलों को रनिंग नम्बर दिया जायेगा। मतदेय स्थलों की नई सूची में कोई भी आक्जिलरी मतदेय स्थल नही रखा जायेगा। अत्यधिक पुराने व जर्जर भवन वाले मतदेय स्थलों को उसी मतदान क्षेत्र के अन्र्तगत उपलब्ध स्थायी भवन में स्थानान्तरित कर दिया जाए। सभी मतदेय स्थल भवनों को यथासम्भव भूतल पर होना सुनिश्चित किया जाए। कहा कि दिव्यांगजनांे/अशक्त मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर रैम्प की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
यदि कोई मतदेय स्थल निजी भवन में स्थापित हो और वहां शासकीय भवन उपलब्ध हो गया हो तो उक्त मतदेय स्थलों को शासकीय भवनों में स्थानान्तरित कर दिया जाए। कोई मतदेय स्थल यदि अपने मतदान क्षेत्र में उपर्युक्त भवन न होने के कारण मतदान क्षेत्र से बाहर स्थित है और अब मतदान क्षेत्र के अन्तर्गत उपयुक्त भवन उपलब्ध हो गया है तो ऐसे मतदये स्थल को मतदान क्षेत्र के अन्दर स्थित भवन में शिफ्ट कर दिया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि पोलिंग स्टेशन की दूरी लगभग 2 किलोमीटर से अधिक न हो। मतदेय स्थलों को बनाते समय सुनिश्चित मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। 300 से कम मतदाता वाले मतदेय स्थलों को बनाये रखे जाने के संबंध में स्पष्ट कारण का उल्लेख किया जाये।
विधानसभा निर्वाचन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदेय स्थलों के नाम शुद्व अंकित किया जाये, जिस कारण नई सूची प्रकाशित होने के कुछ समय के बाद संशोधन की आवश्यकता न पडे। अतः नामों की शुद्वता पर विशेष ध्यान रखा जाये। कहा कि सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध है कि आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिनंाक 09.09.2024 तक मतदेय स्थलों से संबंधित प्रस्ताव जिला निर्वाचन कार्यालय कन्नौज उपलब्ध कराने का कष्ट करें, ताकि संशोधित प्रस्ताव का भौतिक सत्यापन संबंधित उपजिलाधिकारी से करायी जा सके।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष कुमार सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी श्री विनीत कटियार सहित समस्त सेक्टर मजिस्टेट उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed