• Mon. Jun 24th, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराये जाने के उद्देश्य से मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया

Bytennewsone.com

May 1, 2024
21 Views

जिला निर्वाचन अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराये जाने के उद्देश्य से मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया



टेन न्यूज़ !! 01 मई २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिला निर्वाचन अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में 42-कन्नौज लोक सभा निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत चुनाव को सकुशल, शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराये जाने के उद्देश्य से मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान आपके द्वारा की गई कोई भी चूक या कार्यों से संबंधित अपर्याप्त ज्ञान मतदान केंद्रों पर होने वाले मतदान प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। इसलिए आप सभी बेहद गंभीरता से प्रशिक्षण लें क्योंकि आपलोग बतौर मास्टर ट्रेनर अन्य मतदान कर्मियों को निर्वाचन की ट्रेनिंग देंगे।
कहा कि ई0वी0एम0 को कैसे खोलना और बंद करना है, माॅकपोल पर कितना वोट डालना है और यदि मशीन आदि का रिप्लेशमेन्ट होता है तो उसका प्रोसेस क्या है। ऐसे सभी बिन्दुओ की पूर्ण रुप से जानकारी होना चाहिये। उन्होने कहा कि चुनाव में हर एक घंटे में मतदान का प्रतिशत निकालने में कर्मियों को परेशानी न हो इसके लिये निर्वाचन आयोग ने एमपीएस एप जारी किया है। इससे मतदान का प्रतिशत तुरंत सामने आ जाएगा।
एमपीएस एप की ट्रेनिक पीठासीन अधिकारियों को अच्छे से दी जाये। सभी पीठसीन अधिकारी स्मार्ट फोन का प्रयोग कर इस ऐप को अपलोड करेंगे। इसके साथ ही सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट के मोबाइल पर भी एप रहेगा। मतदान का प्रतिशत आने पर जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजा जाएगा। मतदान समाप्त होने पर पुरुष और महिलाओ का कितना वोट पड़ा है वह सही से फीड किया जाये।
उन्होने कहा कि चुनाव कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) फार्म के जरिए मतदान कर सकेंगे। इसके लिए ड्यूटी में तैनात कर्मी ईडीसी फार्म-12 भरकर दें दें। जिससे जिस बूथ पर उनकी ड्यूटी लगाई गई है। वहां अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। पीठासीन अधिकारी को ईडीसी के विषय में जानकारी दी जाये। सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।
उन्होने कहा कि वोटर्स का सहयोग करें, अच्छा व्यवहार करें। पोलिंग प्रतिशत बढ़े इसके लिये पोलिंग पार्टी को ट्रेड करें। प्रत्येक दशा में पोलिंग पार्टी का व्यवहार अच्छा होना चाहिये। प्रत्येक कार्य को अच्छे से समझे, प्रैक्टिल पर ज्यादा फोकस करें। बायें हाॅथ की तर्जनी उंगली पर ही अमिट स्याही लगायी जाये। सबको बेसिक नाॅलेज बिल्कुल होना चाहिये।
प्रशिक्षण के दौरान मतपेटी के फुल आपरेशन की जानकारी दी गई। उन्हें बारीकियों से अवगत कराया गया। इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों के सभी सवालों के जवाब भी दिये गए। सीलिंग, मतदान की प्रक्रिया, संबंधित कागजात संधारण से संबंधित सभी आवश्यक बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी  राम कृपाल चैधरी, प्रशिक्षु आई0ए0एस0 सुश्री स्मृति मिश्रा, जिला विकास अधिकारी नरेन्द्र देव द्विवेदी, खण्ड विकास अधिकारी कन्नौज श्री अमित कुमार सहित संबंधित अधिकारी व मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *