• Mon. Jun 24th, 2024

धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपडे, टोपी या छाता का उपयोग करें: मुख्य चिकित्सा अधिकारी

Bytennewsone.com

Apr 10, 2024
13 Views

धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपडे, टोपी या छाता का उपयोग करें: मुख्य चिकित्सा अधिकारी



टेन न्यूज़ !! १० अप्रैल २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि जनपद में विगत दिवसों में बढ़ते तापमान के कारण लू-प्रकोप (हीट वेव) से बचाव हेतु जन-मानस को निम्नलिखित बिन्दुओं पर अमल करना चाहिये जिसमें कड़ी धूप में अनावश्यक बाहर न निकलें, खासकर दोपहर 12 बजे से 03 बजे तक के मध्य।,हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपडे पहनें।

,धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपडे, टोपी या छाता का उपयोग करें, पर्याप्त और नियमित अन्तराल पर पानी पीतें रहें, सफर में अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस घोल, नारियल का पानी, लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छांछ, आम का पन्ना इत्यादि घरेलू पेय पदार्थों को इस्तेमाल करें। रेडियो, टीवी और समाचार पत्रो के माध्यम से स्थानीय मौसम एवं तापमान की जानकारी रखें।

कमजोरी, चक्कर आने या बीमार महसूस होने पर तुरन्त निकटतम चिकित्सालय से सम्पर्क करें। अपने घर को ठंडा रखे, पर्दे, शटर आदि का इस्तेमाल करे, रात में खिडकियों को खुली रखे। घर के निचली तलों पर रहने का प्रयास करें। जानवरों को छांव में रखें और उन्हें पर्याप्त पानी पीने को दें। लू लगे व्यक्ति को छायादार ठंडे स्थान पर पंखा/कूलर आदि के सामने लिटायें।

उन्होंने बताया कि बच्चों एवं पालतू जानवरों को बिना निगरानी के पार्क की गयी कार में अकेला न छोडे, वाहन जल्दी गर्म होकर खतरनाक तापमान पैदा कर सकते है जो बच्चों के लिये घातक हो सकती है। भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक श्रम वाली गतिविधियों को न करें। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें।शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें क्यो कि ये शरीर को निर्जलित करतें हैं। दोपहर में जब दिन का तापमान अधिक हो उस दौरान खाना पकाने से बचें, रसोई घर को हवादार बनाये रखने के लिये खिडकी व दरवाजे खुली रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *