• Fri. Oct 18th, 2024

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य लोधीपुर का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

Bytennewsone.com

Aug 1, 2024
62 Views

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य लोधीपुर का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण



गंभीर स्थिति में मरीज को एंबुलेंस उपलब्ध न कराए जाने पर एंबुलेंस यूनियन के अध्यक्ष के विरूद्ध कार्यवाही के दिये निर्देश: जिलाधिकारी


टेन न्यूज़ !! 01 अगस्त २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क@ शाहजहाँपुर


जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आयुष्मान आरोग्य मंदिर लोधीपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी, टीकाकरण, दवा वितरण कक्ष, वार्ड कक्ष, पैथोलॉजी, एनसी आदि कक्षों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पीएचसी पर मौजूद डॉक्टर द्वारा मरीजों को दी जा रही चिकित्सीय सुविधाओं की भी जानकारी ली। टीकाकरण कम होने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि एएनएम द्वारा बच्चों को बुलाकर टीकाकरण किया जाए।

वार्ड कक्ष मे निरीक्षण के दौरान डिप्थीरिया पीड़ित मरीज ने अवगत कराया की बार-बार कॉल किये जाने के बाद भी एंबुलेंस नहीं उपलब्ध करायी गयी है जिस कारण जिला अस्पताल तक पहुंचने में देरी हो रही है। जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी से दूरभाष पर वार्ता की तथा निर्देश दिए कि तत्काल एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाए।

साथ ही उन्होने एंबुलेंस यूनियन के अध्यक्ष सौरभ शुक्ला के विरुद्ध बर्खास्त करने की कार्रवाई किये जाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान मौजूद मरीजो से जिलाधिकारी ने पीएचसी पर मिलने वाली सुविधाओं के विषय में भी जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मरीज को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं पारदर्शी ढंग से उपलब्ध करायी जाएं। यदि कोई भी कमी की शिकायत पायी गई तो निश्चित ही कार्रवाई के लिये तैयार रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों में तैनात चिकित्सक, कर्मचारी अपने तैनाती स्थल पर रहकर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करें। साथ ही उन्होने मरीजों के साथ मधुर व्यवहार करने के भी निर्देश दिये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *