• Fri. Oct 18th, 2024

माई भारत अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र शाहजहाँपुर द्वारा गाँधी जयंती पूरे उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाई गई

Bytennewsone.com

Oct 2, 2024
16 Views

माई भारत अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र शाहजहाँपुर द्वारा गाँधी जयंती पूरे उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाई गई



टेन न्यूज़ !! 02 अक्तूबर २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क@शाहजहांपुर


माई भारत अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र शाहजहाँपुर (उ०प्र०) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में ददरौल स्थित केंद्र कार्यालय पर गाँधी जयंती पूरे उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाई गई।

कार्यक्रम अंतर्गत सर्वप्रथम ध्वजारोहण किया गया तत्पश्चात पूज्य बापू महात्मा गाँधी जी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। जिसके बाद उपस्थित सभी ने सर्वधर्म प्रार्थना करते हुए समाज में खुशहाली, शांति के लिये प्रार्थना की और रघुपति राघव राजा राम व वैष्णव जन तो गीतों के माध्यम से गाँधी जी को स्मरण किया। परिसर स्थित स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित जिला युवा अधिकारी मयंक भदौरिया ने सभी से अपने जीवन में पूज्य बापू जी के सिद्धांतों जैसे सत्य, अहिंसा, स्वच्छ्ता, कर्मठता से जीवन जीना, और अपने देश की समृद्ध विरासत व परंपरा पर गर्व करते हुए समर्पित भाव से कर्तव्यों के निर्वहन के पालन को आत्मसात करने का आव्हान करते हुए गाँधी जी के जीवन मूल्यों पर भी चर्चा की और लालबहादुर शास्त्री जी के जीवन, विचारों, सिद्धान्तों पर भी प्रकाश डाला।

नमामि गंगे डी पी ओ विनय सक्सेना ने भी सभी से आव्हान किया कि सभी को अपने देश पर गर्व होना चाहिए और पूज्य बापू एवं लालबहादुर शास्त्री जी के जीवन से प्रेरणा लेकर सदैव सत्कर्म करते हुए शांतिप्रिय जीवन जीना चाहिए और समाजसेवा के कार्यों में भी ततपरता से लगना चाहिए जिससे विकसित भारत के निर्माण में प्रत्येक देशवासी का योगदान सुनिश्चित हो सके।

इस अवसर पर नेहरू युवा मंडल समिति अकर्रा के तत्वावधान में व माई भारत टी शर्ट और कैप पहन कर युवाओं ने स्वच्छ्ता ही सेवा अभियान अंतर्गत सफाई अभियान भी चलाया जिसमें सभी ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और स्वच्छ्ता शपथ लेकर स्वच्छ्ता के प्रति निरन्तर जागरूक रहने का प्रण भी लिया, साथ ही स्वच्छ्ता रैली का भी आयोजन किया गया और गंगा स्वच्छ्ता के तहत हस्ताक्षर अभियान भी किया गया।

कार्यक्रम में विभिन्न युवा मंडल सदस्यों समेत सर्वेश वर्मा, लज्जाराम वर्मा, महेश वर्मा, युवा स्वयंसेवक रवि सक्सेना, सुशील कुमार, हिमांशु सक्सेना समेत भारी संख्या में युवा व स्थानियजन की उत्साहपूर्ण सहभागिता रही। विकासखण्ड बंडा में भी स्वयंसेवक आशीष कुमार के नेतृत्व में लुहिची भोलेनाथ मंदिर पर स्वच्छ्ता अभियान चलाया गया जिसमें स्थानियजन ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *