• Sun. Jun 23rd, 2024

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में बैंकर्स के साथ बैठक सम्पन्न हुई

Bytennewsone.com

Mar 20, 2024
14 Views

 जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में बैंकर्स के साथ बैठक सम्पन्न हुई



टेन न्यूज़ !! २० मार्च २०२४ !! अमुक सक्सेना, तिलहर/शाहजहांपुर


लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु प्रत्याशियों/अभ्यर्थियों द्वारा बैंक स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में बैंकर्स के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्याशियों /अभ्यर्थियों द्वारा नया बैंक खाता खोलने हेतु प्राप्त आवेदन पर त्वरित कार्यवाही करते हुये तत्काल चेकबुक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि यदि किसी बैक खातें से 10 लाख से अधिक निकासी की निकासी की जाती है तो बैंक इसकी जिला निर्वाचन अधिकारी तथा आयकर विभाग को देंगे। उन्होनें कहा कि यदि बैंक द्वारा कैश वैन मूमेंन्ट हो रहा है तों बैंक द्वारा एक क्यूआर कोड जनरेट कर तैनात कर्मचारियों को दिया जाना अनिवार्य होगा। निर्वाचन की तैनात टीम द्वारा कैश वैन की जाँच करने पर अतिरिक्त कैश पाये जाने पर टीम को साक्ष्य उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी बैंक खाते से प्रतिदिन संदेहस्पद निकासी अथवा जमा करने के रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराये। कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान 1 लाख से अधिक की राशि उस बैंक मे जमा करवाना। जबकि इस प्रकार का जमा व निकासी न की गई हो की रिपोर्ट उपलब्ध करायेगें।
इसके साथ ही विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खाते में एक ही खाते से आरटीजीएस द्वारा राशि का असामान्य स्थानान्तरण जबकि ऐसे अंतरण पहले नहीं हुए हैं, अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल हलफनामे में उल्लेखित अभ्यर्थियों को उनके पति, उनकी पत्नी या उनके आश्रितों के बैंक खाते से एक लाख से अधिक की नगदी की जमा या निकासी, निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दल के खाते में एक लाख से अधिक नगदी की जमा या नगदी की निकासी, कोई संदेहास्पद नगदी या लेनदेन जिसका निर्वाचकों को रिश्वत देने में उपयोग किया गया हो की रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने को कहा।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष कुमार सिंह, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, आयकर अधिकारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सहित समस्त बैंकर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *