• Mon. Jun 24th, 2024

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में राजस्व कार्यों एवं कर-करेत्तर की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

Bytennewsone.com

Mar 16, 2024
11 Views

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में राजस्व कार्यों एवं कर-करेत्तर की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई



टेन न्यूज़ !! १६ मार्च २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में राजस्व कार्यों एवं कर-करेत्तर की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने स्टाम्प निबन्धन विभाग, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग, खाद्य एवं प्रशासन विभाग, की राजस्व वसूली में खराब प्रगति पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि तेजी लाकर लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करें। उन्होनें आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी पर्वों को दृष्टिगत रखते हुये अवैध शराब, ड्रग्स आदि के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर पकड़ा जाये।

कहा कि एक प्लान बनाकर राजस्व वसूली को बढ़ाया जाये। टैक्स रेवेन्यू पर फोकस किया जाये। उन्होनें कहा कि राजस्व वसूली के कार्यों में गति लायी जाये, लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली होनी चाहिए। कहा कि समाधान दिवस, आई0जी0आर0.एस0, सीएम हेल्पलाइन, जनता दर्शन में जो शिकायतें प्राप्त हो रही है, टीम बनाकर उसका ससमय निस्तारित किया जाये ।

श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि राजस्व न्यायालयों में योजित/निस्तारण वादों को निर्धारित मानक के अनुसार वादो का निस्तारण समय से किया जाये । कहा कि नियम कानून के अनुसार ही कार्य किया जाये। कोर्ट की प्रोसीडिंग के अनुसार ही कोर्ट चलायें। उन्होंने धारा-24, धारा-34, धारा-80 के लंबित वादों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि निर्धारित समय से पूर्व ही वादों का निस्तारण करायें।

दाखिल खारिज, बटवारा, पैमाइश आदि के केसों को शीर्ष प्राथमिकता से निस्तारण करें। सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेते हुये मुकदमों को निस्तारण कराने के साथ ही पोर्टल पर भी फीडिंग सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि राजस्व वादो का निस्तारण कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक है।

शासन के निर्देशानुसार अभियान चलाकर वादों का निस्तारण सुनिश्चित करायें। राजस्व वादों का निस्तारण समय से हो। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होने निर्देश दिये कि सीसीए एग्री पोर्टल पर, डिजिटल क्राॅप सर्वे का कार्य पूर्ण करते हुये फीडिंग में तेजी लाकर कार्य को पूरा किया जाये। कहा कि गेंहू खरीद केन्द्र हेतु केन्द्रों का चयन कर अभी से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री आशीष कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर श्री अविनाश कुमार गौतम, तिर्वा श्री अशोक कुमार, छिबरामऊ श्री उमाकांत तिवारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित समस्त तहसीलदार आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *