• Sun. Jun 23rd, 2024

कन्नौज में राज्यमंत्री उच्च शिक्षा विभाग श्रीमती रजनी तिवारी ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

Bytennewsone.com

Mar 7, 2024
8 Views

कन्नौज में राज्यमंत्री उच्च शिक्षा विभाग श्रीमती रजनी तिवारी ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित



टेन न्यूज़ !! ०७ मार्च २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जनपद की प्रभारी मंत्री/राज्यमंत्री उच्च शिक्षा विभाग श्रीमती रजनी तिवारी ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में विकास कार्यों की आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि सरकार की जो जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित है उन्हे पारर्दशी तरीके  से चलाया जा रहा है। कहा कि योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे इस पर विशेष ध्यान दिया जाये। हर योजना का लाभ हर व्यक्ति को मिलना चहिए। देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री जी की मंशा पूर्ण करने का कार्य हम सभी का है।

प्रभारी मंत्री ने विद्युत विभाग को निर्देश दिये की वसूली के नाम पर शोषण करना बन्द करें। कर अधिकारी वसूली करें किन्तु अनैतिक तरीके से विद्युत कनेक्शन न कांटे। कहा कि विद्युत से होने वाली अप्रिय घटनाओं पर विशेष ध्यान दिया जायें। खुले तार, झुके पोल आदि की मरम्मत करायी जाये। उन्होनें कहा कि निर्माण पूर्ण होने की अवस्था वाले निर्माण कार्य मार्च माह के अन्त तक पूर्ण करा लिये जाये। कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर 43 हेल्थ संेटर खोलने की व्यवस्था की जा रही है। संेटर संचालित करने की यथाशीघ्र कार्यावाही पूर्ण की जाये।
उन्होनें  कहा कि कुपोषित बच्चों को कैसे सुपोषित किया जाये इस पर विशेष ध्यान देने के आवश्यकता है। कोई भी बच्चा कुपोषित नही होना चाहिए। खाद्य सामग्री समय से उपलब्ध हो। उन्होने पोषाहार ट्रेकर पर गंम्भीरता से निगरानी करने के निर्देश दिये।उन्होनें कहा कि 13873 नये पंेशनरों को पेंशन योजना से जोडा गया है जो सराहनीय कार्य है। विकास खण्ड स्तर के अतिरिक्त अब ग्राम पंचायत स्तर पर भी कैम्प लगाकर निराश्रित महिला पंेशन, वृद्वा पेंशन, दिव्यांग पंेशन के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जायें। कहा कि ऋण योजना के लाभार्थियों  को बैंकों में किसी भी प्रकार की कठनाई नही होनी चाहिए यदि ऋण योजना से सबन्धित किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो संबधिंत अधिकारी उसका तत्काल निदान करायें।
मंत्री जी ने कहा कि नवम्बर से अब तक करीब 3000 गौवंशों को गौशाला में संरक्षित किया गया है। उन्होनें कहा कि गौ संरक्षण अभियान में जनप्रतिनिधियों का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ है, जो बधाई के पात्र है। उन्होनें कहा कि राशन वितरण में पारदार्शिता लाने के लिए सरकार ने ई-पास और ई वेइंग मशीन व्यवस्था लागू की है। कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिनंांक 02 मार्च को आनलाइन 20 अन्पूर्णाणा भवन (राशन दुकान) का लोकार्णण किया गया है।
अब राशन की दुकानों पर ही राशन वितरित होगा। इसके साथ ही राशन की दुकानों पर कामन सर्विस सेन्टर की व्यवस्था लागू होगी। उन्होनें कहा कि सूरजमुखी की खेती को बढावा देने के लिए किसानों को प्रेरित किया जाये। कहा कि विकसित भारत यात्रा के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के जिन लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया उन्हे योजना का लाभ दिलाने की कार्यवाही भी की जाये। लखपति दीदी योजना के अन्तर्गत जनपद की 10000 महिलाएं अत्मनिर्भर होगी। महिलाओं की वार्षिक आय 01 लाख तक करने हेतु जनपद में 3282 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। कहा कि यह स्कीम धरातल पर दिखनी चाहिए तथा विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं से महिलाओं को लाभान्वित किया जाये।
उन्होनें ओ0डी0एफ0 प्लस ग्रामों की समीक्षा करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में 170 गा्रमों को माडल गांव बनाया गया है। सभी गांव स्वच्छ एवं साफ-सुथरे होने चाहिए। उन्होनें कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामों में बिछाई गयी पाइप लाइन से क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत करायी जाये। इस कार्य में किसी भी प्रकार का विलम्भ न हो। कहा कि माह मार्च के अन्त तक घर-घर जल पहुंचने की व्यवस्था हो जानी चाहिए। उन्होनें कहा कि आपरेशन कायाकल्प के तहत 92 प्रतिशत कार्य किया गया है शेष को यथाशीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दियें।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रिया शाक्य, जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, मुख्य विकास अधिकारी श्री श्री रामकृपाल चैधरी, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री आशीष कुमार सिंह, प्रभागीय वानिकी अधिकारी, पार्टी जिलाध्यक्ष श्री वीर सिहं भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी  उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *