• Sun. Jun 23rd, 2024

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में तिलहर नगर पालिका सभागार में  विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

Bytennewsone.com

Mar 6, 2024
10 Views

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में तिलहर नगर पालिका सभागार में  विधिक साक्षरता शिविर आयोजित



टेन न्यूज़ !! ०६ मार्च २०२४ !! अमुक सक्सेना, तिलहर/शाहजहांपुर


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में नगर पालिका सभागार में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि नायव तहसीलदार निकहत सिद्दीकी ने राजस्व कानून एवं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए सरकार की कार्य योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की । वहीं पैनल अधिवक्ता राहुलदेव सागर ने लोक अदालत में सुलह समझौता के आधार पर मामलों के निस्तारण की विस्तृत जानकारी दी ।नायब तहसीलदार निकहतसिद्दीकी ने बताया कि आपसी पारिवारिक झगड़ों को निपटाने के लिए विधि का साक्षरता शिविर आयोजित करके लोगों को कानून के बारे में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने सरकार की सामूहिक विवाह, सुकन्या योजना, वृद्धावस्था पेंशन , विधवा पेंशन , किसान सम्मान निधि आदि लाभकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए लोगों से योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

इस अवसर पर विधिक साक्षरता के पैनल अधिवक्ता राहुल देव सागर ने बताया कि वर्ष 1987 से विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने थाने में दर्ज होने वाली एनसीआर और एफआईआर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट की नियमावली के आधार पर 7 साल से कम सजा में पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकेगी।

उन्होंने बताया कि झगड़े में जीवन की मूल्य संपत्ति नष्ट होती है इस कारण विधि को सेवा प्राधिकरण के माध्यम से आपसी सुलह समझौते का प्रयास किया जाता है। उन्होंने आगामी नौ अप्रैल को होने बाली लोक अदालत में अपने वादों को निस्तारित कराने पर बल दिया ।

कार्यक्रम में नगर पालिका के सफाई निरीक्षक राजीव कुमार , प्रधान लिपिक अयूव अली, इस्लाम अली, बारिस खां, कमलदीप, राम शंकर, समेत नगर पालिका का स्टाफ और सफाई कर्मी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *