• Fri. Jun 14th, 2024

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप समिति की बैठक सम्पन्न हुई

Bytennewsone.com

Apr 13, 2024
4 Views

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप समिति की बैठक सम्पन्न हुई



टेन न्यूज़ !! १३ अप्रैल २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@शाहजहांपुर


जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। उन्होने सिचाई विभाग द्वारा बाढ़ से बचाव हेतु किये गतवर्ष के कार्यो के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा वर्तमान में बाढ़ से बचाव हेतु चल रही परियोजनाओं की स्थिति के विषय में जाना।
उन्होने अधिशासी अभियंता सिचांई को निर्देश दिये कि परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो जाने पर सत्यापन अवश्य करा लें। हीट वेव से बचाव के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा सभी को इस सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से लू से बचाव हेतु जागरूक किया जायेगा। उन्होने यह भी जानकारी देते हुये बताया कि सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की गयी है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद के समस्त शेल्टर होम सक्रिय कर दिये जाये। साथ ही शीतल जल की व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होने परिवाहन विभाग को बस अड्डे पर छाया, पेय जल, प्राथमिक उपचार आदि का प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही जनपद के मुख्य चौराहो सहित आदि महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर हैण्डपम्प प्याऊ, पानी के मटकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
डीपीआरओ को निर्देश दिये कि गांव के सम्बन्धित लेखपाल, सेक्रेट्री, एवं सिपाही को हीट वेब से बचाव के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि सूखे तालाबों में पानी भराया जाए जिससे पशुओं को समय से पानी मिल सके। उन्होंने निर्देश दिए कि गौशालाओं में चारा, पानी, छाया आदि व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उप जिलाधिकारी भरे तालाबों तथा आदि कार्यो का सत्यापन कराये।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। नगर आयुक्त ने अवगत कराया कि लगभग सभी नलकूप चालू हालत में है खराब नलकूपों को सही कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी वाटर हैंडर प्वाइंट सक्रिय रहे। साथ ही गांव के हैण्ड पम्पो को भी ठीक करवाये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि हीट वेब, अग्नि, सूखा, बाढ़ से सभी सम्बन्धित विभागों को अर्ल्ट कर दिया जाये। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित किया कि गांव में नियमित रूप से गुणवत्तायुक्त पेयजल की पूर्ति की जाये।
विद्युत विभाग से सम्बन्धित शिकायतों एवं समस्याओं के लिये विभाग द्वारा कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है। अधिशासी अभियंता विद्युत ने बताया कि कन्ट्रोल रूम के मो0 नं0 9450525842 एवं टोल फ्री नंबर 1912 पर विद्युत सम्बन्धित शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्य योजना बनाकर समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अधिकारी अपने सौंपे गये दायित्वों का भली भांति अध्ययन कर लें। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्य योजना समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डॉ0 सुरेश कुमार, नगर आयुक्त डॉ0 विपिन कुमार मिश्रा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आरके गौतम सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed