• Mon. Sep 16th, 2024

उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की कौषल सुधार प्रषिक्षण योजना के अन्तर्गत जनपद शाहजहॉपुर में 15 दिवसीय निःषुल्क प्रषिक्षण प्रदान किये जाने का लक्ष्य निर्धारित

Bytennewsone.com

Sep 6, 2024
22 Views

उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की कौषल सुधार प्रषिक्षण योजना के अन्तर्गत जनपद शाहजहॉपुर में 15 दिवसीय निःषुल्क प्रषिक्षण प्रदान किये जाने का लक्ष्य निर्धारित



टेन न्यूज़ !! ०६ सितम्बर २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क@ शाहजहाँपुर


जिला ग्रामोद्योग अधिकारी शिशुपाल सिंह ने बताया कि उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की कौषल सुधार प्रषिक्षण योजना के अन्तर्गत जनपद शाहजहॉपुर में सामान्य वर्ग के 25 व्यक्तियो को व्यूटी पार्लर, 25 व्यक्तियों को फूड प्रोसेसिंग एवं 25 व्यक्तियों को जरी जरदोजी तथा अनुसूचित जाति के 25 व्यक्तियों को व्यूटी पार्लर, 25 व्यक्तियों को फूड प्रोसेसिंग एवं 25 व्यक्तियों को जूट उत्पाद उद्योग में 15 दिवसीय निःषुल्क प्रषिक्षण प्रदान किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रषिक्षण प्राप्त करने हेतु विभागीय वेवसाइट www.upkvib.gov.in पर जाकर जागरूकता एवं प्रषिक्षण कार्यक्रम साफ्वेयर का चयन कर इच्छुक अभ्यार्थियों द्वारा दिनांक 15.09.2024 तक आवेदन किया जा सकता है। प्राप्त आवेदनों में से स्कोर कार्ड में निर्धारित 100 अंक में से न्यूनतम 60 अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले आवेदकों का चयन जिला ग्रामोद्योग अधिकारी द्वारा करते हुए सूची प्राचार्य मण्डलीय ग्रामोद्योग प्रषिक्षण केन्द्र, पिपरौला शाहजहॉपुर को प्रषिक्षण देने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन प्रेषित की जायेगी।

आवेदकों के उम्र की सीमा 18 से 45 वर्ष है तथा एक परिवार के एक सदस्य का ही चयन किया जायेगा। चयन के समय प्रषिक्षण हेतु दिव्यांग, पी0पी0एल0 परिवार के सदस्यों तथा महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी। ग्रामीण क्षे़त्र/नगर पंचायत (जिनकी जनसंख्या 20,000 से अधिक न हो) के आवेदक ही उक्त प्रषिक्षण के पात्र होंगे। अभ्यार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है प्रषिक्षण कार्यक्रम में अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र धारक का ही चयन किया जायेगा।

प्रषिक्षण कार्यक्रम मण्डलीय ग्रामोद्योग प्रषिक्षण केन्द्र पिपरौला, शाहजहॉपुर/तहसील स्तर/ब्लाक स्तर पर आवष्यकतानुसार अनावासीय संचालित किये जायेगें। ट्रेडवार प्रषिक्षण कार्यक्रम, सेक्टर स्किल काउसिंल द्वारा प्रषिक्षण प्राप्त वैध प्रमाण पत्र टी0ओ0टी0 धारक मास्टर ट्रेनर से कराया जायेगा। प्रषिक्षण के समाप्ति उपरान्त तुरन्त असेसमेन्ट/आर0पी0एल0 की कार्यवाही पूर्ण की जायेगी।

प्रषिक्षणार्थियों को उद्योग प्रबन्धन से सम्बन्धित विषयों पर उपरोक्त ट्रेडों में प्रषिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक दिन प्रथम सत्र में प्रषिक्षण से सम्बन्धित ट्रेड के विषय में विभिन्न प्रकार की जानकारी दी जायेगी व प्रतिदिन तीन घण्टे की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जायेगी प्रषिक्षणार्थियों को उत्पादन/सभी प्रक्रिया से विपणन तक की पूर्ण जानकारी दी जायेगी। प्रषिक्षणार्थियों को रू0 250/प्रतिदिन की दर से रू0 3750.00 प्रषिक्षुवृत्ति भी दिया जायेगा। प्रषिक्षण उपरान्त लाभार्थियों को विभागीय स्वरोजगार की योजनाओं में बैंको से वित्तपोषण भी कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed