• Sat. Oct 19th, 2024

मुख्य अतिथि  राज्यमंत्री  एवं जिलाधिकारी की  उपस्थिति में पी0एस0एम0 डिग्री कॉलेज, कन्नौज के प्रांगण में दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ

Bytennewsone.com

Oct 11, 2024
20 Views

मुख्य अतिथि  राज्यमंत्री  एवं जिलाधिकारी की  उपस्थिति में पी0एस0एम0 डिग्री कॉलेज, कन्नौज के प्रांगण में दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ



टेन न्यूज़ !! ११ अक्तूबर २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


मुख्य अतिथि  राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), समाज कल्याण विभाग, उ0प्र0 श्री असीम अरूण एवं जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की  उपस्थिति में पी0एस0एम0 डिग्री कॉलेज, कन्नौज के प्रांगण में दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विकास खंड कन्नौज में 49, जलालाबाद 57, गुगरापुर 16, कन्नौज नगर क्षेत्र 23, कुल 145 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ, जिसमें 03 जोड़े मुस्लिम समुदाय के रहे।
इस अवसर पर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), समाज कल्याण विभाग, उ0प्र0 श्री असीम अरूण ने आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान वर-वधू को वैवाहिक जीवन की बधाई एवं आर्शीवाद देते हुए कहा कि एक जोडे के विवाह होने पर कितनी खुशी होती है, यहां तो 145 जोडो का विवाह हो रहा है यानि 290 परिवारों का मिलन हो रहा है। ऐसी अपार खुशी के मौके हमेशा आए।
कहा कि आज जो युवा साथी नए जीवन साथी के साथ नई शुरूआत कर रहे है, उन पर एक नये परिवार को स्थापित करने और माता-पिता को भी परिवार से जोड़े रखने की मुख्य जिम्मेदारी है। सभी वर-वधू अपने परिवार को मजबूती देने की कोशिश करें। हमारे बेटे और बेटियां जो शिक्षा ग्रहण की है उसका लाभ अवश्य उठायंे और युवा कौशल विकास से जुड़कर रोजगार का लाभ लें।
मंत्री जी ने कहा कि अब कोई भी युवा बेरोजगार नही रहेगा, युवाओं को स्व-रोजगार करने के उद्देश्य से मा0 मुख्यमंत्री जी ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना के तहत युवाओं को 05 लाख रुपये का ब्याज मुफ्त लोन देने का काम किया है। इस योजना के माध्यम से छोटे व्यवसाय हमारे युवा कर सकते हैं। इसमें जमीन आदि कुछ भी गिरवी रखने की जरुरत नही है। कहा कि इस मांगलिक अवसर में पंडाल के नीचे हर जाति एवं हर वर्ग के लोग बिना भेदभाव के हम सबलोग साथ में हैं। इस आयोजन को सफल बनाने में सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी बहुत बड़ा योगदान है।
उन्हे भी धन्यवाद। कहा कि आपके कल्याण, जीवन को बेहतर बनाने एवं गरीबी को दूर करने के लिये आदरणीय योगी जी ने संकल्प लेकर प्रत्येक क्षेत्र में निरन्तर कार्य कर रहे हैं। हम सबलोगो को भी पूरी ईमानदारी के साथ मिलकर कार्य करना है। कहा कि अगर आपसे कोई भी एक रुपये की रिश्वत मांग रहा है तो आप सीधे मुझसे शिकायत करें उस पर कार्यवाही मैं करुंगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह के मांगलिक क्षणों में पधारे हुये सभी वर-वधुओं को आर्शीवाद एवं शुभकामनाऐं देते हुये कहा कि महादेवी की कृपा आप सब पर बनी रहे। हम आभार व्यक्त करते हैं कि इस योजना को आपलोगो ने बहुत ही अच्छे भाव से स्वीकार किया, यही योजना की सफलता है।
योजना का उद्देश्य है कि हम इसी तरह से जनपद के सभी वर्ग के बालक एवं बालिकाओं के विवाह की व्यवस्था इस सरकार की योजना के माध्यम से करें। पूर्व में जब भी सामूहिक विवाह कार्यक्रम हुये हैं तो मा0 मंत्री जी, मा0 सांसद, मा0 विधायक,जनप्रतिनिधिगण एंव जिला स्तरीय अधिकारीगण कार्यक्रम में प्रतिभाग करके वर-वधु को आर्शीवाद देते हैं।
उन्होनें बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत कुल रू0 51 हजार की धनराशि व्यय की जाती है, जिसमें रू0 35000/-कन्या के खाते में एंव 10000/-रू0 की विवाह संस्कार सामग्री (यथा वर-वधू हेतु वस्त्र, आभूषण-चांदी की पायल, बिछिया, स्टील डिनरसेट, कुकर, ट्राली बैग, लड़के का पैन्ट शर्ट, आदि प्रदान किये जाते है। शेष धनराशि रू0 6000/-प्रति जोड़ा विवाह समारोह में व्यय किये जाते है।
इस मौके पर पार्टी जिलाध्यक्ष श्री वीरसिंह भौदरिया ने वर-वधु को शुभ आर्शीवाद दिया एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री राम कृपाल चौधरी ने आये हुये अतिथियों को आभार व्यक्त किया गया।
जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री एस0पी0सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत योजना की पात्रता निम्नवत है। आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो, आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख रू0 से कम हो, वर की आयु 21 वर्ष एंव वधु की आयु 18 वर्ष से अधिक हो, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांग आवेदक की पुत्री एंव विधवा विवाह को प्राथमिकता प्रदान की जायेगी। सामूहिक विवाह हेतु कन्या व वर पक्ष सहमत हो।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख, खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एंव जनप्रतिनिधियों के साथ ही वर-वधू के पारिवारिक जन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *