• Sun. Jun 23rd, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में डाक मतपत्र के संबंध में बैठक की आयोजित

Bytennewsone.com

Apr 6, 2024
8 Views

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में डाक मतपत्र के संबंध में बैठक की आयोजित



टेन न्यूज़ !! ०६ अप्रैल २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में डाक मतपत्र के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान कहा कि प्रत्येक मतदाता सुविधा केन्द्र पर मतदान प्रकोष्ठ की व्यवस्था की जाए। डाक मतपत्र के साथ प्रारूप 13क (निर्वाचक द्वारा घोषणा) में राजपत्रित अधिकारी द्वारा अनुप्रमाणित एक घोषणा की जाती है जिसकी तैनाती मतदाता सुविधा केन्द्रवार कर दी गई है।

राजपत्रित अधिकारी द्वारा मतदाता के पहचान दस्तावेजों के अनुसार पहचान के आधार पर अनुप्रमाणन करेगें। मतदाता सुविधा केन्द्र पर डाक मतपत्र हेतु लगी टीम के प्रथम कार्मिक के पास voters on Election duty की सूची होगी, जो मतदाता फोटो पहचान पत्र या अन्य फोटो पहचान पत्र के आधार पर मतदाता की पहचान व सत्यापन करेगें तथा एनेक्जर-5 पर मतदाता के हस्ताक्षर प्राप्त करेगें।

कहा कि द्वितीय कार्मिक अमिट स्याही का इंचार्ज होगा। मतदाता की पहचान स्थापित होने एंव रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के उपरान्त द्वितीय कार्मिक द्वारा मतदाता के बाएं हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाई जाएगी। तृतीय कार्मिक डाक मतपत्र का प्रभारी होगा तथा मतदाता को डाक मतपत्र देगा।

इसी प्रकार डाक मतपत्र प्राप्त करने के उपरान्त मतदाता वोटिंग कम्पार्टमेन्ट में जाएगा और गोपनीय रूप से डाक मतपत्र पर उम्मीदवार के सामने सही व गलत का निशान लगाकर अपना मत का प्रयोग करेगें। प्रारूप 13बी में मतपत्र की क्रम संख्या लिखा जायेगा, जो निर्वाचक द्वारा घोषणा प्रारूप 13क में दी गई मतपत्र की क्रम संख्या से एक समान होनी चाहिए। चिन्हित डाक मतपत्र को प्रारूप 13बी में रखकर अच्छी तरह से चिपकाकर बन्द कर देगें।

प्रारूप 13क में हस्ताक्षर करने के बाद राजपत्रित अधिकारी से अनुप्रमाणन करने के साथ ही प्रारूप 13बी एंव प्रारूप 13सी में रखकर बन्द कर देगे। उक्त लिफाफे को मतदान सुविधा केन्द्र पर रखी मतपेटी में डालेगें। प्रत्येक मतदाता सुविधा केन्द्र पर विधानसभावार एक स्टील बाॅक्स होगा, जिसे डाक मतपत्र बाॅक्स के रूप में प्रयोग किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्धारित तिथि पर सभी राजनैतिक दलों के उम्मीदवार/प्रतिनिधियों के उपस्थिति में मतदाता सुविधा केन्द्र पर सभी डाक मतपत्र बाॅक्स से बाहर निकाल कर प्रतिनिधियों को खाली बाॅक्स दिखाया जाये। कहा कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार डाक मतपत्रों की छटाई की जायेगी ।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी लिफाफे एक बड़े लिफाफे में रखे जायेगे, जिसमें विधानसभा निर्वाचन का नाम, मतदाता सुविधा केन्द्र का नाम, तिथि और उसमें निहित डाक मतपत्रों की संख्या को लिखा जाये। मतदाता सुविधा केन्द्र के प्रभारी अधिकारी द्वारा उक्त लिफाफो को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार कोषागार कन्नौज के डबल लाकर में प्रतिदिन रखवाया जाये। डाक मतपत्र से मतदान करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी सुनिश्चित करायी जायेगी। डाक मतपत्रों को अलग-अलग ट्रे में रखा जाये। सभी प्रमाणीकरण अधिकारी का नाम के साथ अपनी मोहर भी लगाये।

बैठक मेेें अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री आशीष कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री रामकृपाल चैधरी, नवांगतुक ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुश्री स्मृति मिश्रा ,जिला विकास अधिकारी श्री नरेन्द्र देव द्विवेदी, उपजिलाधिकारी सदर श्री अविनाश कुमार गौतम, खण्ड विकास अधिकारी सदर श्री अमित सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *