• Fri. Jun 14th, 2024

शाहजहांपुर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई

Bytennewsone.com

Mar 7, 2024
9 Views

शाहजहांपुर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई



मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये-जिलाधिकारी


स्वीप अभियान के अन्तर्गत चलाया जाये विशेष मतदाता जागरूकता अभियान अधिक से अधिक वोटर्स टर्नआउट बढ़ाने के निर्देश-जिलाधिकारी


टेन न्यूज़ !! ०७ मार्च २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़ @ शाहजहाँपुर


जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुयी।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्य निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन के अनुसार सम्पादित किये जाये। किसी दशा में लापरवाही न बरती जाये। उन्होने कहा कि निर्वाचन सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाति तथा प्रशिक्षण ससमय पूर्ण कर लिया जाये। इस दौरान अपर जिलाधिकार प्रशासन ने सभी नोडल अधिकारियों को उनके कार्यदायित्वों के विषय में जानकारी दी।

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में लोक सभा सामान्य निर्वाचन,2024 को निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जाये। उन्होने कहा कि नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियारियों के जो भी दायित्व निर्धारित किये गये हैं, वह उसका शतप्रतिशत अनुपालन करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी गाईड लाईन का भली-भॉति अध्ययन कर लें, जिससे कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए केन्द्रों पर निर्वाचन से सम्बन्धित सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाये, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये। उन्होने कहा कि सभी बूथों पर रैम्प, बिजली, पेयजल, शौचालय, फर्नीचर, छाया, हेल्पडेस्क एवं दिव्यांग मतदाताओं हेतु व्हील चेयर व अन्य सभी व्यवस्थाए सुनिश्चित कर ली जाये। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होते ही समय से बैनर, पोस्टर, हटाने जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

जिलाधिकारी ने डीआईओएस को निर्देश दिये कि स्वीप अभियान के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान जनपद में चलाया जाये और लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु जागरूक किया जाये। उन्होने 40 प्रतिशत से कम वोटिंग वाले क्षेत्रों में अधिक से अधिक यूथ वोटर्स टर्नआउट बढ़ाने हेतु स्कूल कालेजो में विभिन्न कार्यक्रम करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम संचालित रहेगा। उन्होने कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समयनुसार ठीक ढंग से निस्तारण करने हेतु निर्देश दिये।

एमसीएमसी के लिए गठित टीमों को भी पेड न्यूज, भड़काऊ भाषण सहित अन्य आपत्तिजनक गतिविधियों पर सजग नजर रखने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। जिलाधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों को उनके कार्यों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी विभिन्न एप्स सी-बिजिल आदि को डाउनलोड कर उसका पूर्व में ही परीक्षण करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री संजय कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अपराजिता सिंह, नगर मजिस्ट्रेट श्री प्रवेन्द्र कुमार, नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed