• Fri. Jun 21st, 2024

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न

Bytennewsone.com

Mar 4, 2024
13 Views

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न



जल जीवन मिशन के कार्याे को गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध रूप से पूर्ण किये जाने के जिलाधिकारी ने दिये निर्देश।

लोगों को स्वच्छ पेयजल के प्रयोग से होने वाले लाभों के विषय में जागरूक करने हेतु दिए निर्देश।


टेन न्यूज़ !! ०४ मार्च २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़ @ शाहजहाँपुर


जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित वी.सी. कक्ष में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि ग्रामीण पेयजल आपूर्ति को सुदृढ़ किए जाने हेतु संचालित जल जीवन मिशन के कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए।

उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन शासन की अत्यन्त महत्वकांक्षी योजना है, कार्यो की गुणवत्ता की टीम के माध्यम से नियमित जांच करायी जाये तथा कमियां मिलने पर तत्काल नोटिस जारी करते हुये निस्तारण कराया जाये। उन्होने कहा कि योजना के अन्तर्गत क्षतिग्रस्त की गयी सड़कों के ठीक कराने का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समाप्ति के बाद तत्काल कराया जाये। बैठक के दौरान प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभिन्न कार्याे के फोटोग्राफ भी प्रदर्शित किये गये।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने इंप्लीमेटेशन सपोर्ट सिस्टम के अन्तर्गत चयनित संस्थाओं भावना सेवा संस्थान तथा भूषण सेवा संस्थान सहित अन्य चयनित संस्थाओं के कार्यो की भी समीक्षा की।

उन्होने कहा कि गांव में जाकर जागरूकता अभियान चलाये जाने हेतु चयनित इन संस्थाओं के कार्यो की नियमित रूप से समीक्षा की जाये। साथ ही प्रतिदिन की डायरी फोटोग्राफ सहित तैयार करायी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्लांट के संचालन हेतु तकनीकी दक्ष एवं प्रशिक्षित व्यक्ति को ही नियुक्त किया जाये। उन्होने पेय जल स्वच्छता समिति को और अधिक सक्रिय करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जेई प्रतिदिन 05 गांवो में जाकर कार्यो की गुणवत्ता जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराये। उन्होने कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश अधिशासी अभियंता को दिये। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि जागरूकता कार्यक्रम स्कूल खाली होने पर ही स्कूल में आयोजित किया जाये अन्यथा किसी अन्य उचित स्थान का चयन कर कार्यक्रम आयोजित किया जाये।

अधिशासी अभियंता को जिलाधिकारी ने कार्यो का वेरिफिकेशन करने तथा गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता को कड़े निर्देश दिये कि योजना के कार्याे का नियमित अनुश्रवण करते हुये कार्याे की प्रगति से अवगत करायें। जिलाधिकारी ने ओवर हेड टैंक की गति बढ़ाने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान अधिशासी अभियन्ता श्री सनी सिंह, डीडीओ श्री पवन सिंह सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed