• Fri. Jun 21st, 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समस्त नोडल एवं सहायक नोडल ऑफीसर्स के साथ निर्वाचन की तैयारियों के संबध में आवंटित कार्य के सापेक्ष की गई प्रगति के संबंध में बैठक आयोजित

Bytennewsone.com

Apr 17, 2024
10 Views

जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समस्त नोडल एवं सहायक नोडल ऑफीसर्स के साथ निर्वाचन की तैयारियों के संबध में आवंटित कार्य के सापेक्ष की गई प्रगति के संबंध में बैठक आयोजित



टेन न्यूज़ !! १७ अप्रैल २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@शाहजहाँपुर


लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 तथा ददरौल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समस्त नोडल एवं सहायक नोडल ऑफीसर्स के साथ निर्वाचन की तैयारियों के संबध में आवंटित कार्य के सापेक्ष की गई प्रगति के संबंध में बैठक आयोजित की गयी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्त कार्यो को निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप ही संपादित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि टीमों द्वारा अवैध गतिविधियों वाले वाहनों को गहनता से चेक किया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेडिसिन किट समय से उपलब्ध कराए। मतदय स्थलों पर शुद्ध पेयजल, छाया, बिजली आदि व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाए।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बुलावा टोली को सक्रिय किया जाए। उन्होंने समस्त एआरओ को निर्देश दिए की मतदाता सूची छपने के बाद टेबल टॉप एक्सरसाइज अवश्य कर ले। सभी अधिकारी अलर्ट मोड में गंभीरता से कार्य करें।
उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता/शिथिलता को बहुत ही गंभीरता से लिया जाएगा। सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा के साथ करेगें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि समस्त नोडल अधिकारी चुनाव के दौरान प्राप्त होने वाले निर्देशों का त्वरित पालन करे। उन्होने अधिकारियों से निर्वाचन संबधित चाही गयी सूचना शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मैनपावर मैनेजमेंट, मतदान के दिन मतदान कार्मिकों को वेलफेयर सुविधा उपलब्ध कराने, ट्रांसपोर्ट एवं ईंधन, टेंट/फर्नीचर/विद्युत प्रकाश/बैरिकेडिंग, मतदान एवं मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण, जनपद के समस्त रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निग ऑफीसरों के प्रशिक्षण, एम.सी.एम.सी., निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण,FST/SST/VST/VT  चिकित्सा व्यवस्था, स्वीप, कंट्रोल रूम, वेब कास्टिंग, सीसीटीवी, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, ईवीएम मैनेजमेंट, मॉडल बूथ, मीडिया एवं सोशल मीडिया, सेवा प्रबंध एवं खानपान, दूरसंचार प्रबंधन, निर्वाचन कार्यालय एवं अन्य स्थानों पर कंप्यूटर प्रिंटर, मतदेय स्थलों पर विवरण का अंकन/मतदेय स्थलों पर पोलिंग पार्टी की व्यवस्था आदि का प्रबंध आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिये।
सभी अधिकारी पूरे मनोयोग से गंभीरतापूर्वक अपने निर्वाचन संबंधित दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने निर्वाचन संबंधी विभिन्न कार्यों जैसे रूट चार्ट, कम्युनिकेशन प्लान, वाहनों की उपलब्धता, मतदान केंद्र, मतदेय स्थल, मतगणना केंद्र, वल्नरेबल मैपिंग, मतदान एवं मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती व प्रशिक्षण, मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी), स्वीप प्लान, कंट्रोल रूम, सर्विस, दिव्यांग व 85 से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं से संबंधी कार्य सहित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अपराजिता सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 सुरेश कुमार, नगर आयुक्त डॉ0 विपिन कुमार मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट प्रवेन्द्र कुमार सहित समस्त नोडल/सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed