• Fri. Jun 14th, 2024

संचारी रोग के तहत चलाये जा रही सभी गतिविधियों को प्राथमिकता पर कराये संचालित: मुख्य विकास अधिकारी

Bytennewsone.com

Apr 17, 2024
6 Views

संचारी रोग के तहत चलाये जा रही सभी गतिविधियों को प्राथमिकता पर कराये संचालित: मुख्य विकास अधिकारी



टेन न्यूज़ !! १७ अप्रैल २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@शाहजहांपुर


जनपद में 01 अप्रैल 2024 से संचारी रोग अभियान एवं 10 अप्रैल 2024 से चलाये जा रहे दस्तक अभियान के तहत किए जा रहे कार्यो की समीक्षा बैठे का मुख्य विकास अधिकारी डा0 अपराजिता सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक के दौरान उन्होंने संचारी रोग अभियान एवं दस्तक अभियान अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि दो सप्ताह का विशेष अभियान चलाकर संचारी रोग अभियान के तहत झाड़ियों का कटाव, नाला-नालियों के साफ सफाई एवं जल भराव से बचाव आदि के संबंध में करवाई कराई जाए। तालाबो व नालियों के आस पास कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी गांव में जाकर लोगों को संचारी रोग नियंत्रण एवं हीट-वेव के संबंध में जागरूक करेंगे जिसका फीडबैक खंड विकास अधिकारी गांव में जाकर लेना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय में बच्चों को संचारी रोग नियंत्रण के संबंध में जागरूक किया जाए। दिए गए माइक्रो प्लान के अनुसार विभाग अपने-अपने कार्यों को शत् प्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने समस्त विभागों को कार्यों में सुधार करने हेतु निर्देश दिए। संचारी रोग से बचाव हेतु शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन कार्ययोजना के अनुसार एंटी लार्वा दवा के छिड़काव व फॉगिंग का कार्य भी नियमित रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा प्रभावित क्षेत्रो को चिन्हित कर एवं अन्य हाई रिस्क वाले क्षेत्रो तथा मलिन बस्तियों में फागिंग व अन्य कीटनाशक दवाओं का छिड़काव सुनिश्चित करायें।

सभी अधिशासी अधिकारी प्रत्येक वार्डो के घनी बस्तियों तथा प्रभावित क्षेत्रो में छिड़काव सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि संक्रामक बीमारियों से बचने के लिये कूलर से पानी बदलने, फ्रिज की साफ सफाई, घरों के आस पास पानी इकट्ठा न होने दे। संचारी रोग से बचाव एवं सतर्कता बरतने हेतु जागरूक करने के निर्देशों भी मुख्य विकास अधिकारी ने दिए।

बैठक के दौरान सीएमओ डॉ आरके गौतम, जिला पंचायत राज अधिकारी घनश्याम सागर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed