• Mon. Jun 24th, 2024

डीएम उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

Bytennewsone.com

Feb 28, 2024
9 Views

डीएम उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न



आयुष्मान गोल्डन कार्ड में 70 प्रतिशत से कम प्रगति बाले ब्लाकों को नोटिस जारी करने के दिये निर्देश


टेन न्यूज़ !! २८ फरवरी २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़@शाहजहांपुर


जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा की तथा उनकी प्रगति के बारे में जाना। उन्होने आयुष्मान गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, फैमली प्लानिंग, आईयूसीडी, जननी सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम आदि की समीक्षा की तथा अवश्यक निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने आयुष्मान गोल्डन कार्ड की समीक्षा करते हुये ददरौल, सिंधौली, वण्डा, पुवाया, जलालाबाद, जैतीपुर तथा खुटार की 70 प्रतिशत से कम प्रगति होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने संबधित अधिकारियों को एक सप्ताह में प्रगति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। पीएम मातृत्व वंदना योजना की मण्डल में रैंक 2 तथा प्रदेश में 14 रैंक होने पर जिलाधिकारी ने खराब प्रगति वालें ब्लाकों को सुधार करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने निर्देशित किया कि मातृत्व वंदना योजनान्तर्गत अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करायें जाये।
फैमली प्लानिंग के अन्तर्गत पुवायां एवं भावलखेड़ा की खराब प्रगति को लेकर जिलाधिकारी ने प्रगति में सुधार करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। सीएमओ ने जानकारी देते हुये बताया गया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत जनपद में 17 प्राइवेट अल्ट्रासाउण्ड इम्पैनल किये जा चुके है तथा 10 इम्पैनल किये जाने हेतु केवाईसी प्रक्रियाधीन है। अब तक कुल 5279 गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क अलट्रासाउण्ड हेतु क्यूआर जनरेट किया जा चुका है। राष्ट्रीय अंधत्व कार्यक्रम अन्तर्गत जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि इंटीरियर क्षेत्रो में कैम्प लगाकर जांच की जाये तथा कार्यक्रम का प्रचार प्रसार किया जाये। साथ ही उन्होने रजिस्टर मेंटेन करने के भी निर्देश संबधित अधिकारी को दिये।
क्षय रोग के सम्बन्ध में डाॅ0 फैसल ने जानकारी देते हुये बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत 51 ग्राम पंचायतें क्षय रोग मुक्त हो चुकी है। फायलेरिया नियंत्रण के सम्बन्ध में एमओआईसी को बीडीओ के साथ फील्ड पर कार्य करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये तथा मीटिंग कर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। इम्यूनाइजेशन टीकाकरण हेतु जिलाधिकारी ने एमओआईसी को क्षेत्र में भ्रमण कर टीकाकरण का सत्यापन करने के निर्देश दिये तथा नियमित रूप से टीकाकरण कराने हेतु भी निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *