• Mon. Jun 24th, 2024

डीएम की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न, शांतिपूर्ण ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाये होली पर्व: उमेश प्रताप सिंह

Bytennewsone.com

Mar 14, 2024
8 Views

डीएम की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न, शांतिपूर्ण ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाये होली पर्व: उमेश प्रताप सिंह



केमिकल युक्त रंग त्वचा व आंख को नुकसान पहुंचा सकते हैं। रासायनिक रंगों का प्रयोग करने से बचेंः जिलाधिकारी


टेन न्यूज़ !! १४ मार्च २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़ @शाहजहाँपुर


होली का पर्व निर्धारित दिनांक 25.03.2024 को मनाया जायेगा। इस अवसर पर जनपद में कई स्थानों पर होलिका दहन तथा लाट साहब का जुलूस निकाल कर हार्षोल्लास के साथ पर्व को मनाया जाता है। प्रशासन स्तर पर निरंतर होली पर्व को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु तैयारियां की जा रही है। नगर क्षेत्र में परम्परागत रूप से 8 छोटे बड़े जूलस निकाले जाते है। होली पर्व पर शांति एवं कानून व्यवस्था सुनश्चिित करने तथा पर्व को सौहार्दपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जुलूस मार्ग को 3 जोन तथा 8 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जिस पर जोनल सेक्टर, उप सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है।
जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में होली पर्व को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने होली के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से निकाले जाने वाले लाट साहब के जुलूसों का प्रतिनिधित्व करने वाले गणमान्य नागरिकों, पुलिस अधिकारियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ होली को सकुशल संपन्न कराने के विषय में चर्चा की। बैठक में मौजूद गणमान्य नागरिकों ने अपने अपने क्षेत्र से संबंधित समस्याओं एवं सुझावों को जिलाधिकारी के साथ साझा किया। उन्होने साफ-सफाई, बिजली, पानी तथा छुट्टा पशुओं आदि से सम्बन्धित सम्स्याओं को बताया। जिसे निस्तारण कराने हेतु जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जुलूस मार्ग में पड़ने वाले लटके हुए ढीले तारों को तत्काल प्रभाव से ठीक कराया जाए, साथ ही उन्होंने खुले हुए ट्रांसफार्मरों को भी ढकने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जुलूस मार्ग में पड़ने वाले गड्ढों तथा अवरोधों को जल्द ठीक किया जाए।
जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नगर क्षेत्र में बैरिकेडिंग के कार्य को जल्द पूर्ण कर लिया जाए। आबकारी अधिकारी को दिनांक 24-25 मार्च को पूर्व की भाति शराब की दुकाने बन्द रखने हेतु निर्देश दिये। डीपीआरओ को ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई का समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि कैमिकल युक्त रंगो का प्रयोग ने करें, प्रकृतिक रंगों का प्रयोग करें।
सुरक्षा के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि शरारती तत्वों को चिन्हित कर चेतावनी जारी करें एवं निरोधात्मक विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि किसी भी दशा में जुलूस के दौरान ईट-पत्थर, जूता, चप्पल आदि चोट पहुचाने वाली वस्तुओं का प्रयोग न करें यदि ऐसा करते कोई पाया जाता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में सुरक्षा के दृष्टिगत जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे जुलूस के दौरान कड़ी निगरानी की जाएगी।
उन्होंने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि माहौल बिगाड़ने वालों के विरुद्ध गंभीर कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाह वाली पोस्ट को शेयर न करें तथा किसी भी प्रकार के विवाद अथवा घटना की सूचना से अधिकारियों को अवगत करायें। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से भी अपील करते हुए कहा कि जुलूस में चलने के दौरान बिजली के खंभों तथा ट्रांसफार्मरों से दूरी बनाकर चलें जिससे कि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। उन्होने सभी को आपसी भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण ढंग से आगामी पर्वों को मनाए जाने हेतु अपील की।
पुलिस अधीक्षक श्री अशोक मीणा ने कहा कि होली रंगो का पर्व है। इसे शांतिपूर्ण ढंग से आपसी भाईचारे के साथ मनाये। उन्होने  सुरक्षा सम्बन्धित जानकारी देते हुये बताया कि होली पर्व के दृष्टिगत जनपद में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा। होली पर्व पर निकाले जाने वाले जुलूस हेतु सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये है।
जुलूस की सुरक्षा के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी दशा में छतों पर ईट, पत्थर, लोहे की रॉड आदि घातक वस्तुओं का एकत्रीकरण ना हो, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होने छतों पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी करने के निर्देश भी दिये। उन्होने सभी को प्रेरित करते हुये कहा कि आपसी मेल जोल के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से होली का त्योहार मनाए तथा कोई भी एसी गतिविधि न करें जिससे माहौल खराब हो।
बेहतर कनून व्यवस्था के लिये पुलिस प्रशासन द्वारा सभी बिंदुओं पर विचारोपरान्त समुचित प्रबन्ध किये जा रहे है। सम्पूर्ण जुलूस के दौरान निरन्तर सीसीटीवी कैमरों द्वारा कड़ी निगरानी की जायेगी। किसी भी दशा में महोल को खराब करने प्रयास न करें। यदि ऐसा करते कोई पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
बैठक के दौरान नगर आयुक्त श्री कामता प्रसाद, डीएफओ श्री प्रखर गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री संजय पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री सुरेश कुमार,  नगर मजिस्ट्रेट श्री प्रवेन्द्र कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक नगर संजय कुमार, सीओ बीएस वीर सिंह, सभी तहसीलों के उप जिलाधिकारी सहित गणमान्य नागरिक एवं सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *