• Fri. Oct 18th, 2024

राशन में घटतौली पर कोटा होगा निरस्त, जिम्मेदार अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, समाज काल्याण मंत्री ने राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता के लिए बुलाई बैठक

Bytennewsone.com

Jul 26, 2024
39 Views

राशन में घटतौली पर कोटा होगा निरस्त, जिम्मेदार अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, समाज काल्याण मंत्री ने राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता के लिए बुलाई बैठक



सरकार का प्रयास, सभी को मिले गुणवत्तापूर्ण राशन


कमांड सेंटर के नंबर 1077 पर करें गड़बड़ी की शिकायत


टेन न्यूज़ !! २६ जुलाई २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


कन्नौज- सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को समाज के आखिरी पायदान तक पहुंचाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। यह बात समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण ने कलेक्ट्रेट सभागार में राशन वितरण के संबंध आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कही। कहा कि राशन वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ करेंगे तो कही कोई दिक्क़त नहीं होगी l इस अभियान में अधिक से अधिक नागरिक जुड़े और सरकार की राशन वितरण योजना का पारदर्शी तरीके से लाभ ले। बैठक में कोटेदारों के साथ विपणन कंपनियों के प्रतिनिधि और संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री श्री असीम अरुण ने कहा कि शत प्रतिशत कार्ड धारकों को राशन मिलना चाहिए। गरीबों के हिस्से के राशन में छटाक भर की घटतौली भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि ई-पॉश मशीन के जरिए शत प्रतिशत राशन कार्ड धारकों को मिलना चाहिए। उन्होंने घटतौली की शिकायत पर कोटा निरस्त करने और पूर्ति विभाग के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि हर नागरिक को अपने अधिकार की जानकारी होनी चाहिए। अगर कोई कोटेदार कम या खराब राशन दे रहा है तो कन्नौज कमांड सेंटर के नंबर 1077 पर तत्काल कॉल करके शिकायत दर्ज कराएं। बैठक में मौजूद राशन वितरकों, विपणन कंपनियों के प्रतिनिधियों और आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि घटतौली किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

राशन से जुड़ी जानकारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए समय-समय पर जागरुकता अभियान भी चलाया जाए। मंत्री ने कोटेदारों को गोदाम से उठान करने से वितरण तक आने वाली दिक्कतों के बारे में जाना और उसका निवारण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।

राशन की शुद्धता का रखा जाए ध्यान
मंत्री श्री असीम अरुण ने बैठक में कहा कहा की सही मात्रा के साथ राशन की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा जाए। सरकार शुद्ध और पोषक राशन मुहैया करा रही है। अधिकारी सुनिश्चित करें की वही गुणवत्तापूर्ण राशन कार्ड धारकों को मिल रहा है। कुछ जगहों से गीला और कंकड़ युक्त राशन की शिकायतें मिली हैं। अधिकारी ऐसी दुकानों पर जाकर राशन की गुणवत्ता चेक करें।

गोदाम या दुकान जहां से भी गड़बड़ी की जानकारी मिले तत्काल उसपर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा है कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर सरकार प्रदेश भर में जरुरमंदों को उनकी जरुरत के अनुपात में राशन मुहैया करा रही है। सबको गुणवत्तापूर्ण सही मात्रा में राशन मिल सके इसके लिए जनपद में अभियान चलाया जा रहा है, जिसमे कोटेदार से लेकर नागरिक तक अपना भरपूर सहयोग दे रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह अभियान बहुत ही पवित्र उद्देश्य के साथ प्रारम्भ किया गया है l पारदर्शिता के साथ कार्य करेंगे तो कही कोई दिक्क़त नहीं होगी l कहा कि ट्रांसपोर्टरों की कुछ शिकायत थी उनका भी समाधान किया गया है और राशन कार्ड धारक की मात्रा की जो कमियाँ है उनको दूर किया जा रहा है l जुलाई माह का राशन वितरण हो चुका है और अब अगस्त का किया जाना है l

बैठक के उपरांत मंत्री जी ने कोटेदारों एवं विपणन कंपनियों के प्रतिनिधियों को दो-दो आम के पेड़ उपहार स्वरूप दिया l

बैठक में पार्टी जिलाध्यक्ष वीर सिंह भदौरिया, जिला पूर्ति अधिकारी आदि उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed