• Fri. Oct 18th, 2024

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शैक्षिक सत्र 2024-25 में अन्तःजनपदीय स्थानान्तरण / समायोजन के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

Bytennewsone.com

Jul 3, 2024
42 Views

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शैक्षिक सत्र 2024-25 में अन्तःजनपदीय स्थानान्तरण / समायोजन के सम्बन्ध में बैठक आयोजित



टेन न्यूज़ !! ०३ जून २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क@शाहजहांपुर


शाहजहांपुर/ 03 जुलाई 2024। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शैक्षिक सत्र 2024-25 में अन्तःजनपदीय स्थानान्तरण / समायोजन के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में डीएम ने कहा कि ऑनलाइन विद्यालय आवंटन की कार्यवाही निर्धारित समयावधि में पूर्ण करते हुए सम्पूर्ण डाटा मानव सम्पदा पोर्टल पर अपडेट कर लिया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि अधिक अध्यापक संख्या वाले चिन्हित विद्यालयों में मानक से अधिक शिक्षक एवं शिक्षिका को उनकी जनपद में संवावधि के आधार पर चिन्हित किया जाये तथा अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालय में शिक्षक एवं शिक्षिका की आवश्यकता की गणना की जाये।

अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण / समायोजन की प्रक्रिया अधिक अध्यापक वाले विद्यालयों से अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालय में किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी विद्यालय से शिक्षक एवं शिक्षिका का स्थानान्तरण एवं समायोजन नही किया जायेगा।

आवश्यकता से अधिक अध्यापक वाले विद्यालय में चिह्नित कर मानक से अधिक शिक्षक एवं शिक्षिका को अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालय में उनके द्वारा स्वेच्छा से दिये गये विकल्प के आधार पर स्थानान्तरित किया जाये।

ऐसे शिक्षक एवं शिक्षिका जो अधिक अध्यापक वाले विद्यालय में चिन्हित किये गये है परन्तु उनके द्वारा स्वेच्छा से स्थानान्तरण का विकल्प नहीं दिया गया है, का ऑनलाइन समायोजन किया जाये। आवश्यकता से अधिक अध्यापक वाले विद्यालयों में चिन्हित अध्यापकों से स्वेच्छा से अधिकतम 25 आवश्यकता वाले विद्यालयों का विकल्प प्राप्त करते हुए अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण की कार्यवाही उनके विकल्प के आधार पर उनकी सेवावधि के आधार पर किया जाये। मानकों के आधार पर अधिक अध्यापक वाले विद्यालयों में शिक्षक एवं शिक्षिका की जनपद में नियुक्ति तिथि के आधार कनिष्ठ शिक्षक एवं शिक्षिका को अधिक मानते हुए चिन्हित किया जाये।

जनपद में सेवावधि समान होने पर उनकी मौलिक नियुक्ति, मौलिक नियुक्ति भी समान होने की दशा में जन्मतिथि तथा जन्मतिथि भी समान होने की दशा में अंग्रेजी वर्णमाला के आधार पर अवरोही कम में सूचीबद्ध किया जाये। अधिक अध्यापक वाले विद्यालय में चिन्हित शिक्षक एवं शिक्षिका को सेवावधि के आधार पर आरोही कम में सूचीबद्ध किया जाये तथा अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालय को छात्र संख्या के आधार पर, छात्र संख्या बराबर होने पर अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार अवरोही कम में सूचीबद्ध किया जाय।

ऐसे विद्यालय जहाँ कोई शिक्षक / शिक्षिका एवं शिक्षामित्र / अनुदेशक कार्यरत नहीं है, विद्यालय जहाँ कोई शिक्षक / शिक्षिका कार्यरत नहीं है किन्तु शिक्षामित्र / अनुदेशक कार्यरत है तदोपरान्त एकल शिक्षक एवं आवश्यकतानुसार दो शिक्षक या उससे अधिक शिक्षक वाले विद्यालय में समायोजन की कार्यवाही की जाये। डीएम ने कहा कि उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक ही विषय के दो अध्यापक कार्यरत होने की दशा में सेवावधि के आधार पर कनिष्ठ अध्यापक को अधिक मानते हुए अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण / समायोजन की कार्यवाही की जायेगी।

जनपद में आवश्यकता से अधिक अध्यापक वाले विद्यालय में चिन्हित शिक्षक एवं शिक्षिका तथा अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालय में रिक्तियों की सूचना को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाये। ऑनलाइन पोर्टल पर अध्यापकों द्वारा मोबाइल नम्बर तथा मानव सम्पदा की आई०डी० का प्रयोग करते हुए लॉगिन किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अपराजिता सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *