• Fri. Jun 21st, 2024

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता मे आलू भण्डारण शुल्क एवं कृषकों की समस्याओं के निराकरण के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई

Bytennewsone.com

Mar 5, 2024
7 Views

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता मे आलू भण्डारण शुल्क एवं कृषकों की समस्याओं के निराकरण के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई



टेन न्यूज़ !! 05 मार्च २०२४ !! डीपी सिंह डेस्क न्यूज़ @शाहजहांपुर


मंगलवार को जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट के वीसी कक्ष में आलू भण्डारण शुल्क एवं कृषकों की समस्याओं के निराकरण के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुयी।

बैठक के दौरान जिला उद्यान अधिकारी द्वारा शीतगृह से सम्बन्धित एजेण्डा जैसे भण्डारण शुल्क, कृषकों की भण्डारण से सम्बन्धित समस्यायें एवं  प्रधानमंत्री जी एवं  मुख्यमंत्री जी के द्वारा कृषकों के हित में चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजनान्तर्गत ऑपरेशन ग्रीन के द्वारा कृषकों कमीशन एजेण्ट, खाद्य प्रसंस्करण, कारोबारकर्ता एफ०पी०ओ० एवं रजिस्टर्ड व्यापारियों द्वारा भण्डारण एवं परिवहन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्राविधान से सम्बन्धित एजेंडा प्रस्तुत किया गया।

जिलाधिकारी ने कोल्ड स्टोरेज स्वामियों, कृषकों से वार्ता कर एवं शासन की मंशा के अनुरूप निर्धारित सामान्य आलू तथा सुगर फ्री आलू के भण्डारण के लिए क्रमशः धनराशि रू0 230/- एवं रू0 260/- भण्डारण शुल्क लिये जाने के निर्देश दिये। शासन के द्वारा जनपद में ऑपरेशन ग्रीन के अन्तर्गत सब्सिडी का लक्ष्य 1000 कृषकों का रखा गया है।

उन्होने कृषकों के हित के लिए ऑपरेशन ग्रीन से सम्बन्धित कृषकों के मध्य गोष्ठियाँ करने तथा शीतगृह स्वामियों के द्वारा अपने शीतगृह पर ऑपरेशन ग्रीन से सम्बन्धित फलैक्सी बोर्ड शीतगृह परिसर में लगवाये जाने हेतु शीतगृह स्वामियों एवं जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये। साथ ही जिलाधिकारी ने कृषकों को प्रेरित करने हेतु भी जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये

। जिलाधिकारी ने शीतगृह स्वामियों को डिजिटल पेमेंट लेने के सम्बन्ध में कृषकों को जागरूक करने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होने जिला उद्यान अधिकारी से कहा कि समय-समय पर यथा आवश्यकता शीतगृह स्वामियों व कृषकों के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु बैठक आयोजित की जाये।

बैठक के दौरान जिला उद्यान अधिकारी श्री राघवेन्द्र सिंह, श्री ए०आर फारूकी, श्री अनिल कुमार, श्रीमती दिव्या यादव, श्री राकेश कुमार, श्री राहुल वर्मा, श्री गोविन्द नारायण मिश्रा, व समस्त प्रबन्धक, स्वामी शीतगृह, प्रमुख आलू कृषक यथा हिम्मत सिंह, अमरजीत सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed