• Tue. Oct 22nd, 2024

कन्नौज जनपद में पर्यटन आवास ग्रह स्थित निर्माणाधीन रोमा स्मारक का समाज कल्याण राज्य मंत्री ने निरीक्षण किया

Bytennewsone.com

Jun 30, 2024
64 Views

कन्नौज जनपद में पर्यटन आवास ग्रह स्थित निर्माणाधीन रोमा स्मारक का समाज कल्याण राज्य मंत्री ने निरीक्षण किया



टेन न्यूज़ !! ३० जून २०२४ !! प्रभाष चन्द्र ब्यूरो, कन्नौज


जनपद में पर्यटन आवास ग्रह स्थित निर्माणाधीन रोमा स्मारक का समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण ने निरीक्षण किया l
इस दौरान निर्माणाधीन स्मारक के निर्माण कार्य की प्रगति देखी तथा निर्माण कार्य धीमीगति से पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्माण कार्य में गति लाने के निर्देश दिए l कहा कि सितम्बर, 2024 तक निर्माण कार्य पूर्ण पूर्ण करें। समय से पूर्व ही निर्माण कार्य पूर्ण हो जाना चाहिये। इसमे किसी प्रकार पीकी लापरवाही नहीं होनी चाहिए l रोमा स्मारक सुंदर कार्य है, सुंदर ढंग  से ही हो l क्वालिटी पर विशेष ध्यान दिया जाये l
श्री असीम अरुण ने कहा कि निर्माणाधीन स्मारक में आने जाने का रास्ता, गेट व बाउण्ड्रीवाल तथा स्टेप/रैम्प की व्यवस्था समुचित रुप से की जाये। वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी सही से होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि रोमा म्यूजियम से जुड़े पेशेवरों और शौकीन लोगों को यह एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा। जहां वे अपने विचार साझा कर सकेंगे और अलग-अलग संस्कृतियों को बढ़ावा मिल सकेगा और अपनी समझ बढ़ा सकेंगे। इसमें विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी हासिल करने और सहयोग बढ़ाने का अनोखा अवसर मिलेगा।
  मंत्री जी ने कहा कि हजार वर्ष पूर्व अपनी जड़ों से बिखर कर दुनिया भर में निवास कर रहे रोमा या रोमानी समुदाय के सम्मान में स्मारक को सरकार पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रही है । जहां दुनिया भर से रोमा समुदाय के लोग समागम के लिए आ सकें।
सरकार के इस प्रयास से रोमा समुदाय की सांस्कृतिक विरासत को सहेजने का कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2018 में भारत सरकार ने विश्व रोमा दिवस मनाया, जिसका एक भाग कन्नौज में भी आयोजित किया गया। वर्तमान समय में यूरोप, अरब सहित अन्य देशों में करोड़ों की संख्या में रोमा समुदाय के लोग निवास कर रहे हैं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहें l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed