• Fri. Jun 21st, 2024

शाहजहांपुर में महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर हमेशा की तरह इस वर्ष भी शिव बारात का आयोजन किया गया

Bytennewsone.com

Mar 9, 2024
20 Views

शाहजहांपुर में महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर हमेशा की तरह इस वर्ष भी शिव बारात का आयोजन किया गया



टेन न्यूज़ !! ०९ मार्च २०२४ !!  नीरज शर्मा, शाहजहाँपुर


रोजा ! महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर हमेशा की तरह इस वर्ष भी शिव बारात का आयोजन किया गया। शिव बारात का शुभारम्भ किया गया जो कि ओम कालेश्वर नाथ मंदिर से चमकनी गाड़ीपुरा, सराय काईयाँ चौकी, शाहजहाँपुर से सज-धज कर पक्कापुल, दलेलगंज, पुत्तुलाल चौराहा, निवाजपुर, मण्डी समिति आदि स्थानों पर भ्रमण करती हुई बाबा भोलेश्वर नाथ धाम बड़ा मंदिर आदर्श नगर कालोनी, रोजा में पहुँच कर सम्पन्न हुई।

शिव बारात की खास बात यह रही l कि एक ओर जहां सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने को पुलिस बल मुस्तैद रहा वहीं, दूसरी ओर समिति ने बड़ी संख्या में महिलाओं और शिवभक्तों को भी लगा रखा था। ये सभी पीले वस्त्र पहने और हाथ में छड़ी पकड़े व्यवस्था बनाने में जुटे रहे।

डीजे पर बज रहे भोले बाबा के भजनों पर भक्तों ने जमकर नृत्य किया। भीड़ का आलम यह था कि हर ओर श्रद्धालु ही दिखाई पड़ रहे थे। ग्रामीण से आए हजारों महिलाओं और पुरुषों ने भी बारात का आनंद लिया। बारात में राधा-कृष्ण, शिव-पार्वती, श्रवण कुमार, मां काली, भारत माता, इंद्रदेव, मां दुर्गा, विष्णु-लक्ष्मी, मां सरस्वती, ब्रह्माजी, हनुमान जी, यमराज, सैनिक, नारद, दूल्हे के रूप में शिव जी की झांकियां थीं।

झांकियों के बीच भूत-प्रेत,भांगड़ा बैंड, डीजे आदि भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे थे। बारात का स्वागत श्री हरि मंदिर राम मंदिर व अनेक स्थानों पर पुष्प वर्षा, जल-पान एवं मण्डी समिति आढ़ती व्यापार मण्डल, द्वारा मण्डी समिति रोजा में विशाल भण्डारे के साथ किया गया। सभी भक्तों ने भण्डारा ग्रहण करने के उपरान्त बाबा भोलेश्वर नाथ धाम (बड़ा मंदिर) रोजा के लिए प्रस्थान किया जहाँ बारात का विशेष भव्य स्वागत छोटे लाल (गुड़ वाले) के द्वारा किया गया।

व्यवस्थापक राम सनेही (पूर्व सभासद) ने बताया कि हजारों शिव भक्तों की आस्था की प्रतीक ‘शिव बारात’ को भव्य बनाने में सत्य नारायण, श्री पाल, फैन्सी इम्पोरियम, विशाल ड्राईक्लीनर्स, ओम खाद भण्डार, स्वदेश राठौर, सुभाष, सुनील, रूपम मौर्य आदि लोगों का योगदान रहा व अनेक शिव भक्त मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed